उत्तराखंड में मौसम का बदला मिजाज, बारिश से जंगलों की आग शांत होने की उम्मीद

देहरादून, 27 अप्रैल (हि.स.)। उत्तराखंड में शनिवार को मौसम ने करवट बदली है। ऐसे में प्रदेश के वन विभाग को राहत की उम्मीद है। कई जगहों पर झमाझम बारिश भी हुई है। इसके कारण वनाग्नि की घटनाओं में कमी आने की संभावना है। उम्मीद की जा रही है कि बारिश के बाद जंगलों की आग शांत हो जाएगी। हालांकि कई जगह छिटपुट बारिश ही देखने को मिली है, लेकिन आसमान में बदल छाए रहने के चलते तापमान में गिरावट हुई है।

उत्तराखंड में इन दिनों वनों की आग वन विभाग के साथ आम लोगों के लिए भी मुसीबत बन रही है। हालांकि शनिवार को मौसम के करवट बदलने के बाद जंगलों में लग रही आग को लेकर कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। राजधानी देहरादून समेत कई पर्वतीय जिलों में बारिश हुई है। इससे वातावरण में नमी आई है। इसके अलावा आसमान में बादल छाए रहने के चलते तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। यह स्थिति अब वनाग्नि को लेकर राहत देने वाली है। मौसम विभाग ने पहले ही प्रदेश में कई जगहों पर आकाशीय बिजली चमकने, ओलावृष्टि और तेज हवाएं चलने की संभावना व्यक्त की थी। इसके अलावा गढ़वाल के कई जिले और कुमाऊं क्षेत्र में भी हल्की बारिश होने के आसार जताए थे।

मौसम विभाग ने 30 अप्रैल तक रुक-रुक कर बारिश होने का अनुमान लगाया है। शनिवार सुबह से ही मौसम बदला-बदला दिखा। आसमान में बादल छाए रहे और तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश भी हुई। हालांकि बारिश बहुत ज्यादा नहीं हुई, लेकिन बारिश के बाद तापमान में जरूर कमी आई है। वहीं जंगलों में लगी आग पर भी इसका सीधा असर पडे़गा।

वनाग्नि एवं आपदा प्रबंधक उत्तराखंड, अपर प्रमुख वन संरक्षक निशांत वर्मा की मानें तो जिस तरह मौसम बदला है उसके बाद आग लगने की घटनाओं में कुछ कमी आने की संभावना है। यदि मौसम इसी तरह सुहावना बना रहता है तो जंगलों की आग को लेकर चिंता कुछ कम हो सकती है।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/सत्यवान/वीरेन्द्र

   

सम्बंधित खबर