विद्यार्थी परिषद ने किया कुलपति सचिवालय का घेराव

अजमेर, 29 अप्रैल (हि.स)। बीएड कॉलेजों से डोनेशन के नाम पर अवैध वसूली का विरोध करते हुए अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के पदाधिकारियों ने सोमवार को मदस विश्वविद्यालय के कुलपति सचिवालय का घेराव किया और सभागार के बाहर धरना दिया। इस दौरान विद्यार्थी परिषद के प्रदर्शनकारी विद्यार्थियों का नेतृत्व आसुराम डूकिया कर रहे थे। विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता कुलपति कक्ष में आधे घंटे धरने पर बैठे । महाराणा प्रताप सभागार के बाहर छात्रों ने इकट्ठा होकर सभागार को बंद किया और यहां क़रीब 2 घंटे तक नारेबाजी की गई।

विद्यार्थी परिषद राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य आसुराम डूकिया ने बताया कि विश्वविद्यालय के अन्तर्गत आने वाले बीएड और स्पेशल बीएड कॉलेज में उपस्थिति के नाम पर 20-20 हजार रुपये एंठते हैं। और साल भर छात्रों को कुछ नहीं पढ़ाया जाता है क्योंकि इन कॉलेजों में न तो शिक्षक है न ही कॉलेज नियमानुसार सुविधाएं हैं एक दो कॉलेज तो ऐसी हैं जहां बिल्डिंग भी नहीं है। विद्यार्थी द्वारा शिकायत करने पर साल खराब करने कि धमकी भी दी जाती हैं। विश्वविद्यालय को एसे मामले में नागौर के कई और अजमेर शहर के कई कॉलेजों की शिकायतें मिल रही हैं। ज़ो शिकायतें कुलपति को उपलब्ध कराई भी गई है। इसलिए विश्वविद्यालय से यूनिवर्सिटी अध्यक्ष महिपाल का कहना है कि नियम विरुद्ध चलने वाली सभी बीएड व स्पेशल बीएड कॉलेज की जाँच कर मान्यता रद्द करें ।

कुलपति ने बीएड कॉलेजों के ख़िलाफ़ जांच के लिए एक समिति का गठन तुरंत करने और जल्द ही इन कॉलेजों की जांच कराने का आश्वासन दिया है।

हिन्दुस्थान समाचार/संतोष/संदीप

   

सम्बंधित खबर