कलेक्टर ने खाद्यान्न भंडारण का सत्यापन व ई-केवाईसी 31 मई तक करवाने के दिये निर्देश

जगदलपुर, 29 अप्रैल(हि.स.)। कलेक्टर ने जिला कार्यालय के प्रेरणा सभाकक्ष में आयोजित बैठक में खाद्य, मार्फेड, नान और सहकारिता विभाग के कार्यों के समीक्षा बैठक की गई। खाद्य विभाग से 485 पीडीएस दुकानों मे खाद्यान्न भण्डारण का सत्यापन करवाने, ई-केवाएसी करवाने की प्रगति, कार्डों को आधार से सीडिंग करवाने की प्रगति,कार्ड का नवीनीकरण और निरस्तीकरण की स्थिति, मोबाइल नंबर सीडिंग, उचित मूल्य की दूकान में सामग्रियों का भौतिक सत्यापन, ऑफ लाइन खाद्य वितरण की स्थिति की समीक्षा की गई।

कलेक्टर ने पीडीएस दुकानों में मिली अनियमितता के लिए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश देते हुए दुकानों का संचालन में प्राथमिकता महिला-समूहों को देने कहा। उन्होंने ई-केवाएसी कार्य को प्राथमिकता से के अपडेट करवाने तथा जिन एकल खातों का एक भी बार केवाएसी नहीं हुआ उसे विशेष रूप से देखने के निर्देश दिए साथ ही ई-केवाईसी कार्य को 31 मई तक शत-प्रतिशत करवाने कहा।

इस हेतु पंचायतों का डाटा लेकर कमियों को दूर करने के प्रयास किये जाए। कलेक्टर ने अंत्योदय कार्ड- प्राथमिकता कार्डों का नवीनीकरण की प्रगति और निरस्तीकरण की स्थिति व कारण का संज्ञान लिया। सातो ब्लॉको से निरस्तीकरण के प्रस्ताव पर आवश्यक कार्यवाही करने के लिए खाद्य नियंत्रक को निर्देशित किया। साथ ही पीडीएस की दुकानों में चना, गुड़, शक्कर, नमक की आपूर्ति की स्थिति की भी समीक्षा की ।

कलेक्टर विजय ने धान उपार्जन केन्द्र से धान उठाव की स्थिति की समीक्षा करते हुए इस कार्य पर विशेष फोकस देकर उठाव करवाने कहा। साथ ही चावल जमा करवाने की स्थिति का भी संज्ञान लिए। उन्होंने खरीफ विपणन वर्ष 2023-2024 मे उपार्जित धान की खरीदी और आगामी खरीफ वर्ष के लिए पंजीकृत किसानों का विवरण देने के निर्देश दिए।

बैठक में वेयर हाउसिंग में चावल की स्थिति नान व एफसीआई के भण्डारण की समीक्षा किए। गोदामों में भंडारण की क्षमताओं के संबंध मे चर्चा भी की। सहकारिता विभाग से ऋण वितरण, सहकारी समितियों का पंजीयन और समितियों के पंजीयन निरस्तीकरण के कार्य, समितियों का आडिट करवाने जैसे कार्यों की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए। इस अवसर पर संबंधित विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/ राकेश पांडे/केशव

   

सम्बंधित खबर