दिव्यांग स्वंय मतदान करें और दूसरों को भी प्रेरित करें : पद्मश्री उमाशंकर पाण्डेय

- दिव्यांगों ने मतदाता जागरूकता रैली निकाली

बांदा, 29 अप्रैल (हि.स.)। लोकतंत्र के महापर्व लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2024 पर जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशन में जनपद में जागरूकता ट्राईसाईकिल यात्रा निकाली गई। सोमवार को दिव्यांगजनों ने अधिक से अधिक मतदान में भागीदारी के लिये स्वीप कार्यकम के अन्तर्गत जागरूकता कार्यक्रम के तहत यात्रा का प्रारम्भ किया।

मतदाता जागरूकता यात्रा विकास भवन से शुरू होकर, महाराणा प्रताप चौक, डीएम कालोनी रोड, कचहरी चौराहा होते हुये वापस विकास भवन में समाप्त हुई। यात्रा का शुभारम्भ सीडीओ वेद प्रकाश मौर्य एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी/अपर जिलाधिकारी राजेश कुमार ने हरी झंडी दिखाकर किया। इसमें दिव्यांगों ने बड़ी संख्या में प्रतिभाग किया।

मुख्य अतिथि जनपद के दिव्यांगजन आइकॉन पद्मश्री उमाशंकर पाण्डेय रहे। मुख्य अतिथि ने कहा कि एक-एक वोट से सरकार बनती और बिगड़ती है। दिव्यांग स्वंय मतदान करें और दूसरों को भी प्रेरित करें।

मतदाता जागरूकता अभियान को सम्बोधित करते हुये मुख्य विकास अधिकारी वेद प्रकाश मौर्य ने एक-एक मत मूल्यवान है का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि दिव्यांगजनों एवं वृद्धजनों के लिये मतदान बूथों पर आवश्यक व्यवस्थाएं उपलब्ध करायीं गयी हैं।

अपर जिलाधिकारी राजेश कुमार ने दिव्यांगजनों को जिलाधिकारी के संदेश बनो देश के भाग्य विधाता, जागो बांदा के मतदाता को दोहराया। उन्होनें यह भी बताया कि जनपद के प्रत्येक-1389 बूथों पर दृष्टिबाधितों के लिये बेल बैलट की व्यवस्था की गयी हैं। बेल मतदान पत्र राष्ट्रीय दृष्टिबाधित संस्थान बेल प्रेस से विशेष तौर पर दृष्टिबाधित के लिये मंगायें गये हैं। जिला विकास अधिकारी रमा शंकर ने कहा कि पहले मतदान, फिर जलपान।

जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी अभिषेक चौधरी ने कहा कि जनपद में करीब 12 हजार से अधिक दिव्यांग मतदाता एंव 8000 से अधिक 86 प्लस मतदाता जनपद में पंजीकृत हैं। इसलिये उनसे यह अनुरोध है कि अपने मतों का महत्व समझें एवं मतदान करें। दिव्यांगों के सहयोग के लिये व्हील चेयर, एनसीसी. स्काट/गाईड बूथों पर मौजूद रहेंगें।

इस अवसर पर दिव्यांगों के लिये समर्पित समाजसेवी श्याम बाबू त्रिपाठी, दीनानाथ, कैलाश, संजय एवं सक्षम संस्था की ओर से शान्ति भूषण सिंह, कृष्णा सिंह सहित सक्षम की टीम के साथ जिला सूचना अधिकारी रामजी दूबे, प्रधानाचार्य स्पर्श राजकीय दृष्टिबाधित बालक इण्टर कालेज महोखर, समस्त शिक्षकगण मौजूद थे।

हिन्दुस्थान समाचार/ अनिल/मोहित

   

सम्बंधित खबर