मेरठ और मुरादाबाद में लगेंगे 23.82 लाख एडवांस स्मार्ट मीटर

बैठक लेती पीवीवीएनएल एमडी ईशा दुहन

मेरठ, 30 अप्रैल (हि.स.)। पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (पीवीवीएनएल) की प्रबंध निदेशक ईशा दुहन ने एडवांस मीटरिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर के संबंध में बैठक ली। बैठक में गुणवत्तापूर्वक स्मार्ट मीटर लगाने के निर्देश दिए गए। मेरठ और मुरादाबाद में 23.82 लाख एडवांस स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे।

पीवीवीएनएल की प्रबन्ध निदेशक ईशा दुहन की अध्यक्षता में मंगलवार को ऊर्जा भवन में एडवान्स मीटरिंग एन्फ्रास्ट्रक्चर के सम्बन्ध में बैठक का आयोजन हुआ। बैठक में मेसर्स इन्टेली स्मार्ट लिमिटेड द्वारा पीपीटी प्रजेन्टेशन दिया गया। बैठक में निदेशक तकनीकी एनके मिश्र, निदेशक वाणिज्य संजय जैन, मुख्य अभियंता वाणिज्य एके वर्मा, मुख्य अभियंता एसएम गर्ग, मैसर्स इन्टेली स्मार्ट लिमिटेड के प्रतिनिधि ने भाग लिया। बैठक में प्रबन्ध निदेशक ने कहा कि एडवांस मीटरिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर के सभी कार्य मिशन मोड में शुरू किए जाएं। एडवान्स मीटरिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर परियोजना के लिए उत्तम मीटरिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर सेवा प्रदाता द्वारा गुणवत्तापूर्वक मीटर लगाने का कार्य दिसम्बर 2025 तक पूरा कर लिया जाए। अधिकारियों द्वारा एडवान्स मीटरिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर परियोजना से सम्बन्धित नियमानुसार एसओपी नियोजित रूप से बनाकर स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य किया जाए।

प्रबंध निदेशक ने कहा कि प्रथम चरण में मेरठ और मुरादाबाद जनपदों में लगभग 23.82 लाख मीटर लगाए जाएंगे, जिस पर लगभग 2800 करोड़ रुपए की लागत आएगी। एडवांस मीटरिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर परियोजना आंकड़ों के विश्लेषण के आधार पर ऊर्जा मॉनिटरिंग एवं उपभोक्ताओं की मासिक खपत विश्लेषण इत्यादि की सुविधा की सटीक जानकारी प्रदान करता है। घरेलू, वाणिज्यिक, औद्योगिक आदि श्रेणी उपभोक्ता अपने उपयोग के आंकड़ों का विश्लेषण कर, बिजली बिल को कम करने के लिए अनुकूल निर्णय ले सकेंगे। यह मीटर आसान मीटर रीडिंग के लिए बहुत उपयोगी साबित होंगे। जिन कार्यदायी संस्थाओं को ब्लैकलिस्ट किया गया है, उनमें कार्य करने वाले कर्मियों को स्मार्ट मीटरिंग कार्य में न लिया जाए। गुणवत्तापूर्ण एवं उत्तम निष्ठा वाले मैनपावर को ही नियुक्त कर स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य किया जाए।

हिन्दुस्थान समाचार/ डॉ. कुलदीप/सियाराम

   

सम्बंधित खबर