श्री अमरनाथ यात्रा पंजीकरण निःशुल्क करने की मांग, खून से लिखा ज्ञापन

जम्मू, 30 अप्रैल (हि.स.)। शिवसेना(यूबीटी) जम्मू-कश्मीर ईकाई के नेताओं ने 29 जून से 19 अगस्त तक जारी रहने वाली वार्षिक श्री अमरनाथ यात्रा 2024 के पंजीकरण को निःशुल्क करने की मांग को लेकर मंगलवार को अपने खून से पत्र लिखा है। यह ज्ञापन जम्मू-कश्मीर उपराज्यपाल के नाम लिखा गया है। एलजी से मिलने के लिए समय दिए जाने को लेकर भी इसमें बात की गई है।

जम्मू प्रैस क्लब में आयोजित एक कार्यक्रम में प्रदेश प्रमुख मनीश साहनी समेत कई वरिष्ठ पार्टी नेताओं ने श्री अमरनाथ यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए पंजीकरण व्यवस्था को निःशुल्क बनाने को लेकर अपने खून से जम्मू-कश्मीर उपराज्यपाल के नाम एक ज्ञापन लिखा गया। पार्टी प्रदेश प्रमुख मनीश साहनी ने कहा कि धार्मिक यात्राओं पर पंजीकरण के नाम पर वसूली मुगलिया शासनकाल के जजिया कर की यादें ताजा करती है। उन्होंने कहा कि अमरनाथ यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए तय औपचारिकताओं से पहले ही श्रद्धालुओं को जेबें ढीली हो जाती है। उसपर पंजीकरण के नाम पर 150 रूपए की प्रति यात्री वसूली की जा रही है।

साहनी ने कहा कि हिन्दू बहुल देश में हिन्दुओं की धार्मिक यात्राओं पर पंजीकरण के नाम पर वसूली से सर शर्म से झुक जाता है, जिसे कतई सहन नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के पुनर्गठन से पूर्व यानि 2019 से पहले पंजीकरण वसूली मात्र 50 रुपए प्रति यात्री हुआ करती थी, जिसे भाजपा शासनकाल के दौरान लगातार बढ़ते कर के साथ 2023 में 220 रूपए कर दिया गया था। शिवसेना द्वारा प्रदर्शनों की झड़ी के बाद 2024 में इसमें मामूली कटौती की गई है मगर उनकी मांग इसे पूर्ण निःशुल्क बनाना है।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

   

सम्बंधित खबर