छबड़ा थर्मल में घटिया निर्माण कार्य की उच्च स्तरीय जांच हो: सिंघवी

कोटा, 1 मई (हि.स.)। छबड़ा विधायक व पूर्व मंत्री प्रताप सिंह सिंघवी ने मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा को पत्र लिखकर छबड़ा सुपर क्रिटिकल थर्मल पॉवर प्लांट में चिमनी निर्माण कार्य में भ्रष्टाचार, अनियमितता, घटिया निर्माण कार्य, नकली सामग्री लगाने की एसीबी के देखरेख में उच्च स्तरीय जांच किए जाने की मांग की है।

उन्होंने कहा कि छबड़ा सुपर क्रिटिकल थर्मल पॉवर प्लांट एफजीडी में चिमनी का निर्माण कार्य प्रिया इन्फ्रा प्रा. लि. कंपनी द्वारा किया जा रहा है। इस चिमनी निर्माण कार्य की लागत लगभग 70 करोड़ रुपये है। प्रिया इन्फ्रा प्रा. लि. कंपनी को कार्य करते हुए करीब एक वर्ष का समय हो गया है, किन्तु अभी तक 15 मीटर ऊंचाई का कार्य भी नहीं हुआ है जबकि नियमानुसार चिमनी का निर्माण कार्य निरंतर होना चाहिए, लेकिन कंपनी द्वारा एक-एक, दो-दो महीने तक रुक-रुक कर कार्य किया जा रहा है। इससे चिमनी में ज्वाइंट आ रहे है, जो इसकी मजबूती को प्रभावित करेंगे। प्रिया इन्फ्रा प्रा. लि. के गलत तरीके से किए गए निर्माण कार्य से चिमनी कभी भी गिर सकती है जिससे भविष्य में कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। चिमनी में जो कंकरीट कर रहे है उसकी क्वालिटी भी सही नहीं है।

सिंघवी ने लिखा कि प्रिया इन्फ्रा प्रा. लि. कंपनी का काम करने का तरीका और क्वालिटी बहुत ही खराब है। चिमनी में जगह जगह कंकरीट बहुत ज्यादा खराब हो रही है इसको ढंकने के लिए निप्पल ग्राउटिंग एवं इपोक्सी ग्राउटिंग के द्वारा ढंका जा रहा है, जो चिमनी निर्माण कार्य के लिए गलत है। प्रिया इन्फ्रा प्रा. लि. द्वारा चिमनियों के निर्माण कार्य में नकली सरिया व कंकरीट का उपयोग किया जा रहा है। इस कंपनी द्वारा कार्य में भारी अनियमितता व लापरवाही बरती जा रही है। चिमनी में एसएआईएल (सेल) का ही सरिया लगाया जाना चाहिए किन्तु इस कंपनी द्वारा सेल ब्राण्ड के नाम से नकली सरिया लगाया जा रहा है। कंपनी द्वारा लगाए गए सरिये की पूर्व में जांच की गई तो एसएआईएल का सरिया होना नहीं पाया गया तथा मिलिभगत के कारण जांच को दबा दिया। चिमनी व स्ट्रक्चर में लगाए गए सरिये की जांच स्टील अथोरिटी आफ इंडिया लि. (एसएआईएल), आईआईटी व एमएनआईटी के एक्सपर्टस की संयुक्त कमेटी बनाकर एसीबी की देखरेख में करवाई जाए जिससे गुणवत्तापूर्ण निर्माण सुनिश्चित हो सके और सरकारी कार्य पर आमजन का भरोसा कायम रह सके।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/संदीप

   

सम्बंधित खबर