सतर्क और निष्पक्ष होकर काम करें माइक्रो ऑब्जर्वर : प्रेक्षक शेट्टीनावर

बेमेतरा, 2 मई (हि.स.)। लोकसभा निर्वाचन संसदीय क्षेत्र 07 दुर्ग अन्तर्गत जिले की तीनों विधानसभा क्षेत्र के लिए सामान्य प्रेक्षक (ऑब्जर्वर) एसबी शेट्टीनावर (आईएएस) की उपस्थिति में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक निर्वाचन के उद्देश्य से चिन्हित मतदान केंद्रों पर तैनात किये गये माइक्रो ऑब्जर्वर को उनके दायित्वों एवं कर्तव्यों की जानकारी प्रदान करने के लिए अंतिम प्रशिक्षण गुरुवार को कलेक्ट्रेट के दृष्टि सभाकक्ष में दिया गया।

माइक्रो ऑब्जर्वर को जिलास्तरीय मास्टर ट्रेनर सुनील झा ने हिन्दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में प्रशिक्षण दिया । प्रशिक्षण में सभी को मतदान की संपूर्ण प्रक्रिया तथा उनके कार्य एवं दायित्वों के संबंध में जानकारी दी गई। माइक्रो आब्जर्वर को मतदान के दिन की प्रक्रिया के संबंध में बताया। साथ ही सभी माइक्रो ऑब्जर्वर को ईवीएम व वीवीपीएटी की हैंड्स ऑन ट्रेनिंग दी गई।

प्रशिक्षण में सामान्य प्रेक्षक शेट्टीनावर ने कहा कि निर्वाचन की शुचिता, निष्पक्षता, गुणवत्ता व समयबद्धता को सुनिश्चित करने के लिए माइक्रो ऑब्जर्वर की तैनाती की गयी है, उन्होंने माइक्रो आब्जर्वर की भूमिका और दायित्वों पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने इस दौरान उनकी शंकाओं का भी समाधान किया।

प्रेक्षक ने कहा कि माइक्रो आब्जर्वर मतदान दल का सदस्य नहीं होता है। वह मतदान दलों के कार्यों का बारीकी से निरीक्षण करने के लिए नियुक्त किया जाता है। इसलिए माइक्रो आब्जर्वर को मतदान प्रक्रिया की संपूर्ण जानकारी होनी चाहिए। वे सीधे प्रेक्षक को मतदान से संबंधित फीडबैक देंगे। प्रेक्षक ने प्रशिक्षण सत्र में कहा कि चुनाव प्रक्रिया को बेहतर तरीके से क्रियान्वयन करने के लिए यह आवश्यक है कि सभी को अपने दायित्वों की जानकारी हो। यदि चुनाव के दौरान कोई प्रक्रिया आपको सही नहीं लगती है तो इसकी सूचना तत्काल दी जाए।

उन्होंने कहा कि माइक्रो आब्जर्वर को यह सुनिश्चित करना होगा कि किसी भी विधानसभा क्षेत्र में दोबारा वोटिंग की स्थिति न बने। प्रशिक्षण में ईवीएम एवं वोटिंग कम्पार्टमेंट की सुरक्षा और गोपनीयता की ओर विशेष ध्यान देने कहा। प्रशिक्षण में यह बताया गया कि माइक्रो आब्जर्वर पोलिंग पार्टी के साथ ही मतदान केंद्रों तक पहुंचेंगे और शाम को ऑब्जर्वर या उनके प्रतिनिधियों को रिपोर्ट सौंपेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/ चंद्रनारायण शुक्ल/केशव

   

सम्बंधित खबर