लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर नामांकन शुरु

लखनऊ, 07 मई (हि.स.)। लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में उत्तर प्रदेश की 13 लोकसभा सीटों पर मंगलवार से नामांकन शुरु हो गया। सातवें चरण की 13 लोकसभा सीटों में वाराणसी लोकसभा सीट भी शामिल है। वाराणसी लोकसभा सीट से देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं।

लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में लोकसभा सीटों वाराणसी, गाजीपुर, मिर्जापुर, चंदौली, बलिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, महाराजगंज, कुशीनगर, देवरिया, गोरखपुर और राबर्ट्सगंज पर नामांकन शुरु होने पर उम्मीदवारों में उत्साह दिखायी दे रहा है। सातवें चरण में आज से 14 मई तक नामांकन किया जायेगा। वहीं 15 मई को नामांकन पत्र की जांच होगी और 17 मई को नामांकन वापसी हो सकेगी।

उत्तर प्रदेश के पूर्वी क्षेत्र में सातवें चरण की 13 लोकसभा सीटों पर एक जून को मतदान होना है। जिसमें वाराणसी, गोरखपुर, घोसी जैसी लोकसभा सीटों पर देश प्रदेश की नजर रहने वाली है। वाराणसी सीट से भाजपा प्रत्याशी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी है तो उनके सामने कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय फिर से चुनाव लड़ रहे है। इससे पहले अजय राय बड़े अंतर से चुनाव हार भी चुके है।

गोरखपुर लोकसभा सीट पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का पूरा प्रभाव रहा है। लोकसभा गोरखपुर से सांसद रविकिशन शुक्ला को एक बार फिर से भाजपा प्रत्याशी बनाया गया है। वहीं घोसी लोकसभा सीट पर एनडीए गठबंधन अपनी जीत का परचम लहराने के लिए गठबंधन की सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी से अरविन्द राजभर को प्रत्याशी बनायी है। जहां अरविन्द राजभर को समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी राजीव राय कड़ी टक्कर दे रहे है।

हिन्दुस्थान समाचार/ शरद/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर