वनाग्नि को लेकर वन मंत्री बोले- जंगल से सटे गांवों में बरतें विशेष सतर्कता, संवेदनशील क्षेत्रों में कड़ी निगरानी के निर्देश

देहरादून, 07 मई (हि.स.)। प्रदेश वन मंत्री सुबोध उनियाल ने राज्य में वनाग्नि घटनाओं से निपटने के लिए प्रमुख वन संरक्षक (हॉफ) को प्रभावी कार्रवाई के निर्देश दोहराए हैं। मुख्य वन संरक्षक गढ़वाल एवं कुमाऊं को वनाग्नि की घटनाओं पर प्रभावी नियंत्रण के उद्देश्य से अन्य अधीनस्थ विभागीय अधिकारियों के सहयोग से कारगर उपाय सुनिश्चित करने को कहा है।

वन मंत्री सुबोध ने कहा है कि स्थानीय स्तर पर शरारती तत्वों के वनाग्नि घटनाओं में संलिप्त पाए जाने पर उनके विरुद्ध प्रभावी कार्रवाई की जाए। साथ ही वनाग्नि घटनाओं पर दोनों मंडल के मुख्य वन संरक्षक को विभागीय तंत्र अलर्ट मोड पर रख परिस्थितियों के अनुरूप त्वरित कार्रवाई कर संभावित नुकसान रोकने के निर्देश दिए हैं। संवेदनशील क्षेत्रों में कड़ी निगरानी व सजगता के निर्देश दिए हैं। व्यापक तौर पर जनसहभागिता से वन क्षेत्रों से सटे गांवों में विशेष सतर्कता एवं सावधानी बरतने को कहा है।

फायर सीजन में विभाग में बेहतर व उम्दा प्रदर्शन करने वाले कर्मियों को प्रोत्साहन के साथ अन्य को भी अपने कर्तव्य के प्रति सजग रहने के निर्देश दिए। साथ ही वन सुरक्षा समितियों की सक्रियता व प्रोत्साहन के प्राविधान को कार्यांवित किए जाने को कहा है। ग्रामीणों को वनाग्नि के दुष्प्रभाव मुख्यतः वनों की जैव-विविधता, पर्यावरण को नुकसान एवं पेयजल संकट के प्रति सजग रहने की आवश्यकता है। वनाग्नि से वन संपदा को क्षति के संबंध में सोशल मीडिया पर भ्रामक एवं द्वेषपूर्ण सूचना के प्रचार-प्रसार पर निषेधात्मक कार्यवाही के निर्देश दिए हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/रामानुज

   

सम्बंधित खबर