लोस चुनाव : उप्र में पांच बजे तक 10 सीटों पर 55.13 प्रतिशत मतदान हुआ

लखनऊ,07 मई (हि.स.)। तीसरे चरण में उप्र की 10 सीटों पर सुबह सात बजे से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था में मतदान जारी है। मतदेय स्थलों पर सुबह से ही मतदान का रुझान मतदाताओं में दिख रहा है। बूथों के बाहर लाइनों में मतदान करने के लिए भारी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं। इन सभी सीटों पर पांच बजे तक कुल 55.13 प्रतिशत मतदान हुआ है।

खास बात यह है कि तीन बजे के बाद सबसे धीमी गति से पांच बजे तक यानी दो घंटों में मतदान हुआ है। पांच बजे मतदान के आंकड़ों की बात की जाए तो ताज नगरी आगरा सीट पर सबसे कम 51.53 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ है जबकि सबसे अधिक संभल लोकसभा सीट पर 61.10 प्रतिशत मतदान हुआ है और वह शुरुआत से ही पहले स्थान पर बना हुआ है। वहीं चर्चित सीट मैनपुरी में 55.88 प्रतिशत वोट पड़े हैं।

चुनाव आयोग की ओर से जारी तीन बजे तक 10 लोकसभा सीटों पर जारी मतदान में संभल ने तीन बजे तक 50 प्रतिशत का आंकड़ा पार करते हुए 61.10 प्रतिशत मतदान कर लोकतंत्र के महापर्व में लगातार हर दो घंटे में जारी होने वाले रिकार्ड में अव्वल बना हुआ है। तीन बजे तक अन्य सीटों की बात की जाए तो हाथरस (अ0जा0) 53.54 प्रतिशत, आगरा (अ0जा0) 51.53 प्रतिशत, फतेहपुर सीकरी 54.93 प्रतिशत, फिरोजाबाद 56.27 प्रतिशत, मैनपुरी 55.88 प्रतिशत, एटा 57.07 प्रतिशत, बदायूं 52.77 प्रतिशत, आंवला 54.73 प्रतिशत और बरेली में 54.21 प्रतिशत मतदान हुआ है।

इस तरह से तीसरे चरण की दस सीटों पर प्रतिशत मतदान हुआ है। फिलहाल अभी छह बजे तक वोटिंग जारी हैं। चुनाव आयोग के मुताबिक जो लोग बूथ के अंदर छह बजे तक पहुंच जाएंगे उन्हें मतदान की प्रक्रिया में शामिल किया जाएगा। इसके बाद फाइनल मतदान का आंकड़ा 7:30 बजे प्रेसवार्ता कर दिया जाएगा।

मतदान के दौरान सपा ने लगाए आरोप, चुनाव आयोग से की शिकायतें

मतदान की अगर बात की जाए तो संभल, मैनपुरी, बदायूं, फिरोजाबाद की सीटों पर कई बूथों पर ईवीएम में शुरुआती समय में खराबी आई थी, जिसे प्रशासन से दुरुस्त कराते हुए मतदान सुचारू कराया। वहीं कई स्थानों पर मतदाताओं को मतदेय स्थलों से लौटाने और पुलिस द्वारा रोकने की शिकायतें आई हैं। सपा ने चुनाव आयोग को लगातार भाजपा पर सरकार के बल पर मतदान प्रभावित करने और सपा कार्यकर्ताओं से लेकर मतदान में लगे बूथ एजेंटों का बस्ता छीनने और अभद्रता करने का आरोप लगाते हुए शिकायतें की हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/मोहित/दीपक/सियाराम

   

सम्बंधित खबर