समाज में जागरूकता से ही संभव है बाल विवाह का खात्मा:ज्योति

बाल विवाह खात्मा को लेकर आंगनबाड़ी केंद्रों में चलाई गई जागरूकता अभियान

नवादा 10 मई(हि स)। नवादा जिले के नरहट प्रखंड के बाल विकास परियोजना के तहत संचालित आंगनबाड़ी केदो पर शुक्रवार को बाल विवाह को खत्म करने के उद्देश्य से जागरूकता अभियान चलाया गया, जिसमें सीडीपीओ के साथ महिला पर्यवेक्षिका ,सेविकाएं तथा आम नागरिकों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया ।

नरहट के चंदेल बाग आंगनबाड़ी केंद्र पर आयोजित बाल विवाह जागरूकता अभियान में जुटे नागरिकों तथा सेविकाओं और बच्चों को संबोधित करते हुए नरहट की बाल विकास परियोजना पदाधिकारी ज्योति सिन्हा ने कहा है कि बाल विवाह समाज का कोढ है,जिसका खात्मा जागरूकता से ही संभव है ।

उन्होंने कहा कि बाल विवाह के कारण लड़का - लड़की दोनों का जीवन बर्बाद हो जाता है । बालिग अवस्था में ही इंसान जिंदगी को समझ पाता है ।तभी वह पढ़ लिखकर संतुलित इंसान बन पाता है ।अगर जीवन में संतुलन नही तो कोई सुखी जीवन नहीं जी सकता ।उन्होंने कहा कि बाल विवाह के खात्मे के लिए जन-जन में जागरूकता फैलाने की जरूरत है। जागरूकता से ही बाल विवाह जैसे सामाजिक कोढ का खात्मा होगा।

महिला पर्यवेक्षिका माधवी कुमारी ने कहा कि जागरूकता से ही समाज में बाल विवाह का खात्मा संभव है. इसके लिए बच्चों को उनके मानवाधिकारों के बारे में जागरूक करना चाहिए और उन्हें सिखाना चाहिए कि जब ऐसी कोई घटना घट रही हो या होने वाली हो तो मना कर दें और बोलें. साथ ही, सभी लोगों को बाल विवाह और दहेज प्रथा को समाप्त करने में योगदान देना चाहिए और समाज में ऐसे कुरीतियों को बढ़ावा नहीं देना चाहिए.

हिन्दुस्थान समाचार/डॉ सुमन/चंदा

   

सम्बंधित खबर