कहीं ओले गिरे तो कहीं तेज बारिश, कल पूरे प्रदेश में बारिश का अलर्ट

जयपुर, 10 मई (हि.स.)। राजस्थान में भीषण गर्मी अपने तेवर दिखा रही है। इससे लोग घरों से बाहर निकलने से बच रहे है। प्रदेश के कई जिलों में स्कूली बच्चों की छुट्टियां कर दी गई है। लगातार बढ़ते तापमान को लेकर राज्य सरकार चिंता जता रही है। मौसम विभाग चेतावनी जारी कर रहा है। नगर निकाय कई जिलों में लू के चलते सड़क पर पानी का छिड़काव भी कर रहा है। इसी बीच मौसम ने प्रदेश के कई जिलों में पलटी मारी है। भीलवाड़ा जिले के बीगोद में शुक्रवार दोपहर बाद एकाएक मौसम बदला और बारिश शुरू हो गई। तेज हवाओं के साथ करीब 10 मिनट तक बारिश हुई। अलवर जिले में भी दोपहर बाद मौसम खुशनुमा हो गया। जयपुर के कोटपूतली में ओले गिरे। दौसा जिले के बांदीकुई में भी तेज हवा चलने की सूचना सामने आ रही है।

राजस्थान में शुक्रवार को दोपहर बाद मौसम पलटा। कई शहरों में हवा के साथ बारिश हुई। वहीं अलवर के बानसूर और राजसमंद के नाथद्वारा में ओले गिरे। मौसम विभाग ने 31 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं, 11 मई को पूरे राजस्थान में तेज बारिश की संभावना जताई है। अलवर जिले के बानसूर, उदयपुर, बीकानेर के लूणकरनसर, राजसमंद के नाथद्वारा, सीकर, दौसा, चित्तौड़गढ़, कोटपूतली, नीमका थाना में तेज बारिश हुई। हनुमानगढ़ में सुबह कुछ जगहों पर बारिश हुई। इधर, जयपुर में भी शाम को धूल भरे गुब्बार के साथ आंधी शुरू हुई। करीब आधे घंटे बाद बारिश का दौर शुरू हुआ। प्रदेश के हिंडौन सिटी और टोड़ाभीम में भी तेज आंधी का दौर चला। हिंडौन सिटी में तेज अंधड़ की वजह से अंधेरा छा गया। ऐसे में वाहन चालकों को लाइट जलानी पड़ी। वहीं टोड़ाभीम में आंधी की वजह से शादी-समारोह का टेंट उड़ गया।

राजस्थान में आज से एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है। इसके प्रभाव से आंधी के साथ बारिश हो रही है। जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि इस सिस्टम के असर से हीटवेव से राहत मिलने की संभावना है। इसके साथ ही राज्य के कई शहरों में तापमान चार डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है। दौसा जिले में शुक्रवार दोपहर बाद अचानक मौसम बदल गया। यहां धूल भरी आंधी के साथ घने बादल छा गए। इसके बाद करीब 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चली और बारिश का दौर शुरू हुआ। कोटपूतली में दोपहर बार करीब आधे घंटे तक बारिश का दौर चला। इस दौरान हाईवे से गुजरने वाले लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ी। नीमकाथाना में दिनभर गर्मी से परेशान लोगों को शाम को राहत मिली। करीब 20 मिनट तक बारिश का दौर चला। इस दौरान सड़कों पर भी पानी भर गया। चित्तौड़गढ़ के भदेसर उपखंड में अचानक मौसम बदला। पहले तेज हवा चली। इसके बाद तेज बारिश शुरू हुई।

मौसम विभाग का अलर्ट है कि 11 मई को भी बीकानेर, जोधपुर, अजमेर, उदयपुर, कोटा, जयपुर व भरतपुर संभाग के कुछ भागों में गरज-चमक के साथ कही-कही आंधी चलने व बारिश होने की प्रबल संभावना है। आंधी बारिश की गतिविधियां 12-13 मई को भी कही-कही जारी रहने की संभावना है।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/संदीप

   

सम्बंधित खबर