रीट परीक्षा बंद नहीं होगी, बल्कि इसे सरल बनाने पर किया जा रहा विचार : दिलावर

जयपुर, 11 मई (हि.स.)। शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने शनिवार को रीट (राजस्थान एलिजिबिलिटी एग्जामिनेशन फॉर टीचर्स) को लेकर बड़ा अपडेट देते हुए कहा कि युवाओं का ज्यादा से ज्यादा समय बचे और भर्ती प्रक्रिया ज्यादा सरल बन सके, इस संबंध में विचार किया जा रहा है। उन्होंने यह कभी नहीं कहा कि रीट बंद हो रही है, बल्कि यह कहा है कि युवाओं का अधिक से अधिक समय कैसे बच सकता है, इस पर विचार किया जा रहा है। क्योंकि बीएड की परीक्षा और उससे पहले पहले और बाद में दो-तीन और परीक्षाएं होती हैं। इसके बाद भी यदि नौकरी नहीं लगती है तो युवाओं को बहुत परेशानी आती है। जवानी के चार-पांच साल बर्बाद हो जाते हैं, इसलिए शिक्षक भर्ती प्रक्रिया पर विचार किया जा रहा है।

प्रदेश में शिक्षक भर्ती को लेकर शिक्षा मंत्री मदन दिलावर की ओर से एक कंपटीशन एग्जाम के जरिए शिक्षकों का चयन किए जाने को लेकर आए बयान के बाद से युवाओं में शिक्षक भर्ती प्रक्रिया को लेकर कई सवाल उठ रहे हैं। इनमें सबसे बड़ा सवाल यही है कि क्या रीट परीक्षा होगी या नहीं, इस संबंध में शिक्षा मंत्री ने अपने बयान को स्पष्ट किया है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में हालांकि अभी कुछ फाइनल नहीं हुआ है। इसके लिए लीगल राय ली जाएगी, मंत्रिमंडल की समिति बनेगी, उसमें विचार किया जाएगा। नए कंपीटीशन एग्जाम का क्या नाम होगा, इस पर अभी कोई विचार नहीं किया गया है। उन्होंने स्कूलों में लागू होने वाली नई शिक्षा नीति के संबंध में कहा कि एनईपी चरणबद्ध तरीके से लागू की जाएगी। केंद्र से जो चरण तय किए गए हैं, उसी तरह उन्हें लागू किया जाएगा।

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर शनिवार को अपने जन्मदिन के अवसर पर जयपुर के आराध्य गोविंद देव जी मंदिर पहुंचे थे। इस दौरान उनकी धर्मपत्नी सूरज दिलावर, बेटे दीपक और पवन, बेटी डॉ. अनुपमा व दामाद डॉ राहुल चंदेल सहित पूरा परिवार उनके साथ मौजूद रहा। इस दौरान उन्होंने भगवान से यही कामना की कि राजस्थान सुख-समृद्धि की ओर बढ़े, सर्वांगीण विकास हो और सभी लोग स्वावलंबी बने। इससे पहले उन्होंने घर पर गौ माता और बछड़े की पूजा की। हवन कर अपने इष्ट देव का भी पूजन किया। साथ ही स्वच्छकार दंपती का सम्मान करते हुए उनका आशीर्वाद भी लिया।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/संदीप

   

सम्बंधित खबर