माइंस में मजदूरों पर गिरी सौ टन की चट्टान, डेढ़ घंटे तक दबने के बाद तीन की मौत, तीन घायल

पाली, 21 फ़रवरी (हि.स.)। जिले के गुड़ा एदंला थाना क्षेत्र के साकदड़ा गांव (चाणोद) के पास बुधवार को ग्रेनाइट खदान में छह मजदूरों पर सौ टन की चट्टान गिर गई। इस हादसे में तीन मजदूरों की मौत हो गई। उनके शव चट्टान के नीचे दबने से पूरी तरह पिचक गए थे। इन्हें कपड़े में भरकर अस्पताल ले जाया गया। वहीं, तीन लोग घायल हो गए। घटना की जानकारी मिलने पर गुड़ा एंदला और तखतगढ़ थाना पुलिस मौके पर पहुंची। हादसे की जांच के लिए अजमेर से खान सुरक्षा महानिदेशालय की टीम पाली पहुंची है।

गुडा एंदला थाने के हेड कॉन्स्टेबल अमराराम ने बताया कि हादसा सुबह साढ़े 10 बजे हुआ था। ये कुल छह लोग थे और ग्रेनाइट की खदान में पत्थर तोड़ने का काम कर रहे थे। ड्रिल मशीनों से पत्थर की कटाई व अन्य कार्य चल रहा था। ड्रिल के वाइब्रेशन से ऊपर की 100 टन की चट्टान भरभराकर नीचे आ गिरी। इसमें महावीर (20), हेमराज (22), मोहन (21) की चट्टान के नीचे दबने से मौत हो गई। वहीं गंभीर घायल शांति लाल (25) को जोधपुर रेफर कर दिया गया है। श्रवण (24) और ईश्वर (24) को हल्की चोटें आई हैं, जिनका प्राथमिक इलाज कराया गया है। चट्टान गिरने के दौरान धमाके की आवाज से आस-पास काम कर रहे मजदूर चौंक गए। मौके पर अफरा तफरी और चीख-पुकार मच गई। यहां पहुंचे सुरेश चौधरी ने बताया कि घटना के वक्त जोरदार धमाका हुआ था। ऐसा लगा जैसे कि कोई बम फटा हो। इसके बाद हम यहां दौड़ कर पहुंचे तो देखा कि मजदूर खदान में दबे थे। धूल का गुबार उठ रहा था और लोग इधर-उधर भागने लगे थे। इसके बाद पुलिस को सूचना दी और रेस्क्यू शुरू हुआ।

संचालक प्रतिनिधि शुभम गौड़ के अनुसार खदान मैसर्स पन्ना मिश्री ग्रेनाइट नाम से है। ये मजदूर पिछले 15 दिनों से ही यहां काम करने आए हुए थे। इन्हें नागौर निवासी रिछपाल भाकर यहां लाया था। खनिज विभाग सोजत के माइनिंग इंजीनियर धीरज पंवार ने बताया कि खदान में काम करते समय मजदूरों को मास्क लगाकर रहना चाहिए। साथ ही शूज और हेलमेट पहने होने चाहिए ताकि हादसे से बच सकें। लेकिन, साकदड़ा के पास पन्ना मिश्री ग्रेनाइट में जो हादसा हुआ, उसमें करीब 100 टन वजनी पत्थर मजदूरों पर गिरने की बात सामने आई है। इतने भारी पत्थर के नीचे दबे मजदूरों का बचना मुश्किल था। जांच के लिए अजमेर से खान सुरक्षा महानिदेशालय से टीम आई है। उनकी जांच में खदान मालिक की गलती सामने आएगी तो मुकदमा भी दर्ज करवाया जाएगा।

पुलिस के अनुसार करीब 100 टन वजनी पत्थर के नीचे दबने से तीनों श्रमिकों की बॉडी पिचक गई थी। उन्हें कपड़े में भरकर कर बांगड़ हॉस्पिटल पहुंचाया गया। घटना की जानकारी मिलने पर डीआईजी ओमप्रकाश मेघवाल, पाली कलेक्टर एलएन मंत्री, एसपी चूनाराम जाट, एएसपी अकलेश कुमार शर्मा, गुड़ा एंदला थाना पुलिस स्टाफ सहित कई पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे थे।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/संदीप

   

सम्बंधित खबर