राज्यपाल ने बाबा केदार और भगवान बदरी विशाल के किए दर्शन, चारधाम को प्लास्टिक मुक्त के लिए सामूहिक प्रयास की अपील

राज्यपाल केदारनाथ और बदरी नाथ धाम में।राज्यपाल केदारनाथ और बदरी नाथ धाम में।राज्यपाल केदारनाथ और बदरी नाथ धाम में।राज्यपाल केदारनाथ और बदरी नाथ धाम में।राज्यपाल केदारनाथ और बदरी नाथ धाम में।राज्यपाल केदारनाथ और बदरी नाथ धाम में।राज्यपाल केदारनाथ और बदरी नाथ धाम में।राज्यपाल केदारनाथ और बदरी नाथ धाम में।राज्यपाल केदारनाथ और बदरी नाथ धाम में।राज्यपाल केदारनाथ और बदरी नाथ धाम में।राज्यपाल केदारनाथ और बदरी नाथ धाम में।राज्यपाल केदारनाथ और बदरी नाथ धाम में।राज्यपाल केदारनाथ और बदरी नाथ धाम में।राज्यपाल केदारनाथ और बदरी नाथ धाम में।राज्यपाल केदारनाथ और बदरी नाथ धाम में।राज्यपाल केदारनाथ और बदरी नाथ धाम में।राज्यपाल केदारनाथ और बदरी नाथ धाम में।राज्यपाल केदारनाथ और बदरी नाथ धाम में।राज्यपाल केदारनाथ और बदरी नाथ धाम में।राज्यपाल केदारनाथ और बदरी नाथ धाम में।राज्यपाल केदारनाथ और बदरी नाथ धाम में।राज्यपाल केदारनाथ और बदरी नाथ धाम में।राज्यपाल केदारनाथ और बदरी नाथ धाम में।राज्यपाल केदारनाथ और बदरी नाथ धाम में।

-धाम में ड्यूटी पर तैनात अधिकारियों और कर्मचारियों का बढ़ाया मनोबल

-श्रद्धालुओं से रूबरू होते हुए यात्रा और व्यवस्थाओं की ली जानकारी

केदारनाथ/बदरीनाथ, 12 मई (हि.स.)। राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से.नि.) रविवार को धाम पहुंचकर बाबा केदारनाथ और भगवान बदरी विशाल के दर्शन किए। राज्यपाल ने चार धाम को प्लास्टिक मुक्त करने के लिए सभी से सामूहिक प्रयास करने को की अपील। इस दौरान बदरीनाथ और केदारनाथ धाम में ड्यूटी पर तैनात अधिकारियों कर्मचारियों का मनोबल बढ़ाया।

राज्यपाल निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार पहले केदारनाथ धाम पहुंचे। बाबा केदारनाथ का रुद्राभिषेक कर बाबा की विशेष पूजा अर्चना कर विश्व एवं जन कल्याण के लिए कामना की। पूजा-अर्चना के बाद राज्यपाल ने मंदिर प्रांगण में खड़े श्रद्धालुओं का अभिवादन कर बाबा केदार के जयकारे भी लगवाए। उन्होंने श्रद्धालुओं से रूबरू होते हुए उनकी यात्रा और व्यवस्थाओं की जानकारी भी ली।

राज्यपाल ने जिलाधिकारी और श्रद्धालुओं से वार्ता करते हुए केदारनाथ धाम व पूरी यात्रा को प्लास्टिक फ्री बनाने का सभी से आह्वान किया। उन्होंने श्रद्धालुओं से बात कर यात्रा मार्ग में प्लास्टिक के उपयोग न करने की अपील की। उन्होंने जिलाधिकारी को इस ओर विशेष ध्यान देने के निर्देश भी दिए।

राज्यपाल ने ड्यूटी पर मौजूद सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों का अभिनंदन करने के बाद तीर्थ पुरोहित समाज एवं मुख्य पुजारी से मिले। इस दौरान उन्होंने उत्तराखंड के सतत विकास के लिए भी बाबा केदार से आशीर्वाद मांगा।

राज्यपाल ने जिलाधिकारी से केदारपुरी में चल रहे पुनर्निर्माण और विकास व निर्माण कार्यों की भी समीक्षा की। जिलाधिकारी ने उन्हें विभिन्न चरणों में केदार घाटी में चल रहे विकास कार्यों की रिपोर्ट पेश करते हुए आने वाले समय में होने वाले कार्यों की जानकारी भी उपलब्ध करवाई। श्री केदारनाथ धाम की यात्रा को सुगम और सुव्यवस्थित बनाने में अपना योगदान दे रहे स्वच्छता कर्मचारियों, डॉक्टर्स की टीम, जिला प्रशासन, पुलिस, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और मंदिर समिति के सभी लोगों की सराहना करते हुए सभी को और बेहतर कार्य करने के लिए प्रेरित किया।

इस अवसर पर सचिव राज्यपाल रविनाथ रामन, जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग डॉ. सौरभ गहरवार, जिलाधिकारी चमोली हिमांशु खुराना, पुलिस अधीक्षक रुद्रप्रयाग डॉ. विशाखा एवं पुलिस अधीक्षक चमोली सर्वेश पंवार उपस्थित रहे।

बीकेटीसी अध्यक्ष ने राज्यपाल का बदरीधाम में किया स्वागत-

राज्यपाल केदारनाथ के बाद कपाट खुलने के अवसर पर बदरीनाथ पहुंचे। जहां उन्होंने भगवान बदरी विशाल के दर्शन और पूजा करते हुए देश और प्रदेश की सुख समृद्धि व खुशहाली के लिए प्रार्थना की। इस मौके पर बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति अध्यक्ष अजेद्र अजय ने उनका स्वागत किया। दर्शन के बाद प्रसाद भेंट किया। सिंह द्वार पर उन्होंने फोटो भी खिंचवाई और जय बदरी विशाल का उदघोष किया। राज्यपाल ने कपाट खुलने पर श्रद्धालुओं को बधाई देते हुए उनकी मंगलमय यात्रा की कामना भी की।

आने वाले समय में बदरीनाथ धाम और भी दिव्य और भव्य नजर आएगा : राज्यपाल

राज्यपाल ने बदरीनाथ आए श्रद्धालुओं से बातचीत करते हुए यात्रा व्यवस्थाओं का जायजा भी लिया। बदरीनाथ में पुनर्निर्माण कार्यों का जायजा लेते हुए राज्यपाल ने कहा कि आने वाले समय में बदरीनाथ धाम और भी दिव्य और भव्य नजर आएगा। उन्होंने विषम परिस्थितियों में बदरीनाथ महायोजना के कार्याे में जुटे सभी अधिकारियों और कर्मचारियों की प्रशंसा करते हुए हौसला बढ़ाया।

इस अवसर पर संस्कृति एवं कला परिषद उपाध्यक्ष मधु भट्ट, बीकेटीसी उपाध्यक्ष किशोर पंवार, जिलाधिकारी हिमांशु खुराना,मुख्य कार्याधिकारी योगेंद्र सिंह, पुलिस अधीक्षक सर्वेश पंवार मंदिर समति सदस्य वीरेंद्र असवाल आदि मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश/रामानुज

   

सम्बंधित खबर