राज्यपाल ने 'इंटरनेशनल रिलेशन्स' पुस्तक का किया विमोचन

देहरादून, 16 मार्च (हि.स.)। राज्यपाल ने शनिवार को राजभवन में पूर्व डीजीपी अशोक कुमार और एएसपी हिसार, हरियाणा राकेश मोहन की ओर से लिखित ‘इंटरनेशनल रिलेशन्स’ पुस्तक का विमोचन किया। इस पुस्तक में संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवाओं की परीक्षाओं में प्रतिभाग करने वाले अभ्यर्थियों के लिए केंद्रित है।

इस मौके पर राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह ने पुस्तक के लेखकों को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह पुस्तक यूपीएससी की तैयारी करने वाले बच्चों के लिए एक बहुमूल्य संसाधन है और उन्हें इससे तैयारी करने में आसानी होगी। पुस्तक में अंतरराष्ट्रीय संगठनों,राजनयिक संबंधों,संघर्ष समाधान और वैश्विक शासन सहित विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है।

राज्यपाल ने कहा कि भारत अपने समृद्ध इतिहास और रणनीतिक स्थिति के साथ विश्व मंच पर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जैसे-जैसे भारत आर्थिक और रणनीतिक रूप से आगे बढ़ रहा है। अंतरराष्ट्रीय मामलों में हमारी भूमिका और अधिक महत्वपूर्ण हो जाती है।

राज्यपाल ने कहा कि आज का नया भारत महत्वपूर्ण कठोर निर्णय लेने में कोई संकोच नहीं कर रहा है। भारत वर्तमान में अपनी दशकों पुरानी सुरक्षात्मक नीति को बदलते हुए अब अधिक स्पष्ट एवं आक्रामक नीति की ओर अग्रसर हो रहा है। विश्व पटल पर अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा में अपनी महत्वपूर्ण भागीदारी निभा रहा है।

विमोचन कार्यक्रम में उपस्थित पूर्व डीजीपी अनिल रतूड़ी ने कहा कि यह पुस्तक अंतरराष्ट्रीय संबंधों की जटिल दुनिया को बहुत ही सरल और संक्षिप्त तरीके से समझाने का प्रयास करती है। पुस्तक यूपीएससी की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों के लिए उपयोगी साबित होगी।

इस अवसर पर पुस्तक के लेखक अशोक कुमार और राकेश मोहन, पुस्तक के प्रकाशक आशुतोष, अलकनंदा अशोक सहित गणमान्य लोग और विभिन्न कॉलेजों के विद्यार्थी उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश/रामानुज

   

सम्बंधित खबर