सौराष्ट्र, दक्षिण गुजरात में हीटवेव का असर, अहमदाबाद में पारा 44 तक पहुंचने का अनुमान

अहमदाबाद,16 मई (हि.स.)। मौसम विभाग के अनुसार लोगों गुजरात में लोगों को मौसम के दोहरे रूप का सामना करना पड़ेगा। आगामी दिनों में सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के कई जिलों में हीटवेव का अनुमान है। इसके अलावा राज्य के कई जिलों में इन तीन दिन मूसलाधार बारिश भी होगी। यानी दिन का तापमान 40 के पार रहेगा तो शाम से लेकर देर रात तक हल्की से लेकर भारी बारिश भी सकती है।

मौसम विभाग के वैज्ञानिक रामाश्रय यादव ने बताया कि राज्य में तीन दिन तक हीटवेव चलेगी। इसके साथ ही इस दौरान कहीं हल्की तो कहीं मूसलााधर बारिश होगी। खासकर आगामी 24 घंटे में सौराष्ट्र के सभी जिलों समेत अहमदाबाद, बनासकांठा, पाटण, मेहसाणा, दाहोद में बारिश होगी। सौराष्ट्र में बारिश के साथ हीटवेव का भी अनुमान है। यानी दिन का मौसम गर्म रहेगा तो रात में बारिश होगी। दक्षिण गुजरात के वलसाड और सूरत में भीषण गर्मी के साथ हीटवेव का असर रहेगा। अहमदाबाद में 18 मई को तापमान 43 से 44 डिग्री के आसपास रहेगा।

रामाश्रय यादव के अनुसार दो दिन बाद राज्यभर में अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की बढोतरी होगी। वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का असर खत्म होने के बाद अब गुजरात में उत्तर पश्चिम दिशा से हवा बह रही है। इसकी वजह से तापमान बढ़ेगा। हाल में उत्तर पश्चिम राजस्थान में साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम सक्रिय हुआ है। इसकी वजह से मध्यप्रदेश, गुजरात और सौराष्ट्र के जिलों में बारिश का अनुमान है।

कई जिलों में 16 मई को होगी बारिश

मौसम विभाग ने 16 मई को शाम के बाद राज्य के कई जिलों में हल्की से लेकर भारी बारिश का अनुमान लगाया है। इसमें अहमदाबाद, गांधीनगर, मेहसाणा, पाटण, दाहोद, छोटा उदेपुर, बनासकांठा, साबरकांठा, अरवल्ली, महीसागर, पंचमहाल, खेडा, नर्मदा, तापी, डांग, नवसारी, वलसाड में बारिश का अनुमान है।

16 मई को इन शहरों का पारा रहा 40 के पार

अहमदाबाद, गांधीनगर, डीसा, वल्लभविद्यानगर, वडोदरा, भुज, अमरेली, भावनगर, राजकोट, सुरेन्द्रनगर, महुवा और केशोद

हिन्दुस्थान समाचार/बिनोद/सुनील

   

सम्बंधित खबर