ग्यारह सौ किलोमीटर की साइकिल यात्रा कर केदारनाथ पहुंचेगा प्रेम

नागौर, 17 मई (हि.स.)। नंदवान निवासी प्रेम पटेल साइकिल से केदारनाथ दर्शन के लिए रवाना हुए। वह 1100 किलोमीटर की साइकिल यात्रा कर केदारनाथ पहुंचेगा। चार धाम की यात्रा के बाद अयोध्या भगवान श्रीराम मंदिर के दर्शन का संकल्प लेकर प्रेम पटेल जोधपुर से रवाना हुआ है। पटेल दो दिन में नागौर के डेह गांव पहुंचे। वह हर दिन 60 से 70 किलोमीटर की यात्रा करेंगे। वे करीब 20 दिन में केदारनाथ पहुंच जाएंगे।

प्रेम पटेल का कहना है कि केदारनाथ सहित चारधाम यात्रा के दौरान कई भक्त बस, कार व हेलिकॉप्टर से बाबा के दर्शन स्थल तक जाते है लेकिन मुझे साइकिल से जाना था। इसके बारे में परिवार को बताया। मेरे संकल्प को देखकर सभी मान गए।

केदारनाथ निकलने से पहले नंदवान में बालाजी महाराज के मंदिर में दर्शन व पूजा-अर्चना करने के बाद गुरु महाराज जयनारायण गिरी महाराज से आशीर्वाद लिया। सुबह 6 बजे नंदवान से साइकिल से सफर शुरू किया।

अकेले साइकिल पर केदारनाथ यात्रा पर निकले प्रेम पटेल नंदवान गांव से केदारनाथ तक साइकिल से यात्रा करने का फैसला किया। प्रतिदिन 60 से 70 किलोमीटर साइकिल चलाने का लक्ष्य रखा है। प्रेम ने कहा कि अचानक उनके मन मे यह ख्याल आया कि अभी तक लूनी उपखण्ड से कोई व्यक्ति साइकिल से केदारनाथ नहीं गया। इसी के साथ मैं केदारनाथ के दर्शन करने के बाद बद्रीनाथ धाम, गंगोत्री व यमनोत्री के चार धाम दर्शन के बाद अयोध्या के राममंदिर के दर्शन के लिये साइकिल यात्रा का संकल्प लेकर रवाना हुआ।

इसी के साथ प्रेम पटेल यह सन्देश दे रहा है कि देश को हरा भरा रखे और स्वस्थ रखे पेड़-पौधों को बचाना हैं, अपने भारत को स्वस्थ रखना हैं। इस लिये यह यात्रा साइकिल से शुरू की है और आगे भी यह साइकिल यात्रा जारी रहेगी और पूरे भारत का भ्रमण करने की बात कही।

हिन्दुस्थान समाचार/चन्द्रशेखर/संदीप

   

सम्बंधित खबर