हिंडन को सीधे जुड़े नालों की सफाई के लिए चलेगा विशेष अभियान

बैठकबैठकबैठकबैठकबैठकबैठक

नगर निगम ने प्रदूषण को कम करने व स्वच्छता के लिए बनाई कार्य योजना

गाजियाबाद,18 मई (हि.स.)। नगर आयुक्त विक्रमादित्य सिंह मलिक ने शनिवार को हिंडन नदी की स्वच्छता को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की। जिसमें उन्होंने अधिकारियों को आपसी समन्वय स्थापित करते हुए हिंडन नदी की स्वच्छता पर विशेष कार्यवाही करने के निर्देश दिए। हिंडन नदी से सीधे जुड़े 09 नालों की सफाई के लिए पर अभियान चलाने का निर्णय लिया गया।

पॉल्यूशन सोर्सेस मैपिंग ऑफ रिवर हिंडन और एक्शन प्लान के अंतर्गत नगर आयुक्त की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में कार्य योजना बनाई गई जिसमें हिंडन विहार, सिटी फॉरेस्ट, केला भट्टा, नंदग्राम, डासना, प्रताप विहार, राहुल विहार, अर्थला, करहेड़ा के नाले जो कि सीधा हैंडल नदी से कनेक्ट हैं उनकी विशेष सफाई करने के लिए योजना बनाई गई। जिसमें आसपास के क्षेत्र से आने वाले गोबर की रोकथाम के लिए संबंधित डिपार्टमेंट को निर्देश दिए गए, डेरियों पर अंकुश लगाने के निर्देश दिए तथा खुले में गोबर न पाया जाए विशेष ध्यान रखने के लिए कहा गया। नालों को पूर्ण रूप से साफ करने, उनकी सिल्ट को निकालने तथा सिल्ट का निस्तारण करने के लिए भी निर्देश स्वास्थ्य विभाग को दिए गए। जलकल विभाग को बायोरेमेडीएशन के कार्य को वृहद अभियान के तहत करने के लिए जलकल विभाग अधिकारियों को कहा गया, निर्माण विभाग को भी नालों के अंदर जाली लगाने के लिए निर्देश दिए गए, नालों के माध्यम से आने वाले कचरे को रोका जा सके इसके लिए जाली लगाने के निर्देश दिए गए, *इसी क्रम में जल निगम के अधिकारियों को भी टेपिंग के कार्य को रफ्तार देने के लिए कहा गया शासन को पत्राचार करने के लिए भी निर्देश दिए गए* l

शहर के बड़े 09 जो की हिंडन नदी को प्रभावित कर रहे हैं, उनकी साफ सफाई की मॉनिटरिंग करने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों को भी कहा गया। जल निगम अधिकारियों को टपिंग की कार्यवाही तेज करने के लिए कहा गया ताकि, नालों को एसटीपी तक ले जाकर दूषित जल का ट्रीटमेंट प्रक्रिया को शुरू किया जाए तथा हिंडन नदी की स्वच्छता में एक बड़ा प्रभावपूर्ण प्रयास किया जा सके।

बैठक में सीवर समस्या को लेकर भी चर्चा हुई, सीवर ट्रीटमेंट प्लांट पर चल रहे कार्यों की मॉनिटरिंग को बढ़ाने के लिए भी निर्देशित किया गया, बैठक में अपर नगर आयुक्त अवनिदर कुमार, महाप्रबंधक जल कामाख्या प्रसाद आनंद, उप मुख्य पशु चिकित्सा एवं कल्याण अधिकारी डॉ अनुज, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मिथिलेश, मुख्य अभियंता निर्माण एनके चौधरी, जल निगम के सहायक अभियंता बलबीर सिंह, वी ए टेक विभाग से सुनील सिंह प्रोजेक्ट मैनेजर वन सिटी वन ऑपरेटर व अन्य संबंधित टीम उपस्थित रही।

हिन्दुस्थान समाचार/फरमान अली

/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर