युवा अपने स्किल को अपडेट करें और बेस्ट दें : अभय करंदीकर

ग्राफिक एरा के दीक्षांत समारोह।ग्राफिक एरा के दीक्षांत समारोह।ग्राफिक एरा के दीक्षांत समारोह।ग्राफिक एरा के दीक्षांत समारोह।ग्राफिक एरा के दीक्षांत समारोह।

-ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी के 11वें दीक्षांत समारोह में 5465 युवाओं को उपाधियां

देहरादून, 19 मई (हि.स.)। ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी के 11वें दीक्षांत समारोह में 5465 युवाओं को ग्रेजुएट, पी.जी. और डॉक्टरेट की उपाधियां प्रदान की गईं। केन्द्र सरकार की विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव प्रोफेसर अभय करंदीकर ने दीक्षांत भाषण में युवाओं से अपनी स्किल लगातार अपडेट करने और कार्य में अपना बेस्ट देने का आह्वान किया।

दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में डी.एस.टी. के सचिव प्रोफेसर अभय करंदीकर ने नये उपाधिधारकों से जीवन में सीखने की ललक, काम करने का जुनून और कार्य के प्रति ईमानदारी बनाये रखने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि युवाओं में जोखिम लेने की क्षमता होनी चाहिए और वे चाहे जिस क्षेत्र में कैरियर बनायें, उन्हें हमेशा पूरी कुशलता से कार्य करके अपना बेस्ट देना चाहिए।

प्रो. करंदीकर ने नई शिक्षा नीति का उल्लेख करते हुए कहा कि इसने छात्र छात्राओं और शिक्षकों के बीच बेहतर तारतम्य बनाने का काम किया है और शिक्षा को हर किसी के लिए सुलभ बनाया है। शिक्षा के टूल और प्लेटफार्म में वृद्धि हो रही है। नई शिक्षा नीति में प्रैक्टिकल एप्रोच अधिक है। इससे शिक्षा में टेक्नोलॉजी की भूमिका बढ़ी है। शिक्षा में टेक्नोलॉजी के टूल्स का उपयोग करने से प्रैक्टिकल एप्रोच बढ़ गई है।

मिसाइल मैन के रूप में दुनिया में चर्चित नीति आयोग के सदस्य और ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी के चांसलर डॉ. वीके सारस्वत ने उपाधिधारकों से जीवन में रचनात्मकता, जिज्ञासा, जोश और नैतिक मूल्यों को बनाये रखने का आह्वान किया।डॉ सारस्वत ने स्वामी विवेकानंद का उल्लेख करते हुए कहा कि हमेशा यह विश्वास करें कि हम कमजोर नहीं हैं। हममें पूरी क्षमता है।

ग्राफिक एरा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के चेयरमैन डॉ. कमल घनशाला ने युवाओं से सुरक्षित मानसिकता के लोगों से दूर रहने का आह्वान किया। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस स्टडीज के निदेशक डॉ. शैलेश नायक को डॉक्टर ऑफ साईंस की मानद उपाधि से नवाजा गया। डॉ नायक ने जलवायु परिवर्तन से उपजी चुनौतियों का उल्लेख करते हुए धरती को इनसे बचाने के लिए मिलकर कार्य करने का आह्वान किया।

समारोह में कुलपति डॉ. नरपिंदर सिंह ने उपाधि धारकों को शपथ दिलाई। प्रो. चांसलर डॉ. राकेश कुमार शर्मा ने आभार व्यक्त किया। कुलसचिव डॉ. डीके जोशी ने शैक्षणिक शोभायात्रा का नेतृत्व किया और वर्ष 2022 व 2023 में उपाधियां प्राप्त करने वालों का विवरण प्रस्तुत किया।

इससे पूर्व ग्राफिक एरा के सिल्वर जुबली कन्वेंशन सेंटर में आज सुबह शानदार और गरिमामयी शैक्षणिक शोभायात्रा के साथ दीक्षांत समारोह का श्रीगणेश हुआ। सेना के बैण्ड के साथ एकेडमिक प्रोसेशन विशाल कन्वेंशन सेंटर में पहुंचा तो लोगों ने खड़े होकर करतल ध्वनि के साथ उसका स्वागत किया।

समारोह में वैज्ञानिक डॉ सुधीर कुमार मिश्रा, ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ. संजय जसोला, एक्जीक्यूटिव काउंसिल के सदस्य, शिक्षक और काफी अभिभावक भी शामिल हुए।

लड़कियों ने जीते 89.9 प्रतिशत मेडल-

ग्रफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में मेडल पाने वालों में लड़कियां आगे हैं। दो वर्षों के 89.9 प्रतिशत मेडल लड़कियों ने कब्ज़ाए हैं।

दीक्षांत समारोह में वर्ष 2022 में उत्तीर्ण छात्र छात्राओं को 39 गोल्ड, 40 सिल्वर और 37 ब्रांज मेडल दिये गये हैं। वहीं वर्ष 2023 में उत्तीर्ण छात्र छात्राओं ने कुल मिलाकर 44 गोल्ड, 44 सिल्वर और 44 ब्रांज मेडल प्राप्त किये हैं। इनमें से 89.9 प्रतिशत मेडल लड़कियों ने हासिल किए। समारोह में इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, कंप्यूटर साइंस, मैथ, फिजिक्स, केमिस्ट्री सहित 14 विषय में शोध कार्य के लिए 66 शोधकर्ताओं को पीएचडी की उपाधि से नवाजा गया।

वर्ष 2022 में कोर्स पूरा करने वाले 2569 छात्र छात्राओं को और 2023 के 2896 छात्र छात्राओं को दीक्षांत समारोह में उपाधियां दी गईं। इनके अलावा वर्ष 2024 में पीएचडी करने वाले स्कॉलर्स को भी समारोह में डिग्री दी गईं।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश

/रामानुज

   

सम्बंधित खबर