भदोही में जब बूढ़ी माँ कुरेशा खातून का मतदान कराने खुद पहुंच गए जिला निर्वाचन अधिकारी

98 वर्षीय बुजुर्ग महिला मतदाता से वोटर फैसिलिटी

विशाल सिंह की इस सकारात्मक पहल से भदोही में बढ़ेगा मतदान

भदोही, 19 मई (हि.स)। मतदान सबसे बड़ा महादान है। यह लोकतंत्र की सबसे बड़ी खूबी है। देश के हर जिम्मेदार नागरिक का राष्ट्र के प्रति पहला दायित्व है की वह मतदान करें। भदोही जिला निर्वाचन अधिकारी विशाल सिंह ने मतदाता जागरूकता के लिए बेहतरीन काम किया है। उन्होंने इसे उत्सव बना दिया। रविवार को उनकी एक सकारात्मक पहल ने जहां लोगों का दिल जीत लिया। जब वे खुद 98 साल की बूढ़ी माँ मतदाता कुरेशा खातून के घर वोट डलवाने पहुंच गए। उनकी इस पहल से जहां चुनाव आयोग का मिशन वोटिंग सफल दिखता है। वहीं अपनी इस पहल से उन्होंने लोगों का दिल जीत लिया।

चुनाव आयोग 85 प्लस बुजुर्ग मतदाताओं को यह सुविधा उपलब्ध कराई है। इसमें ऐसे बुजुर्ग जो अधिक उमर की वजह से मतदान केंद्र नहीं पहुंच सकते हैं, वह इस वोटर फैसिलिटी सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए पहले मतदान की प्रक्रिया जब शुरू होती है तो एक फॉर्म भरना होता है। जिन बुजुर्ग मातादाताओं ने यह फॉर्म भरा था निर्वाचन आयोग की टीम आज बैलेट से उनका मतदान करा रही है। 20 मई यानी सोमवार तक टीम घर-घर पहुंच कर बुजुर्गों का मतदान कराएगी।

भदोही जिलानिर्वाचन अधिकारी विशाल सिंह रविवार को मतदान टीम के साथ विधानसभा भदोही के बाजार सरदार खां में उस बूढ़ी मतदाता माँ कुरेशा खातून के घर अपने मतदान टीम के साथ पहुंच गए। उन्होंने खुद अपनी मौजूदगी में 98 बूढ़ी मतदाता माँ का मतदान कराया। इतनी उमर में देश के लिए मतदान यह गौरव का विषय है। यह हमारे देश के लोकतंत्र की सबसे बड़ी खूबी है। जिला निर्वाचन अधिकारी की इस सकारात्मक पहल का असर बुजुर्ग माँ पर दिख रहा था। वह मतदान के दौरान बेहद खुश दिखीं। उम्मीद है की भदोही में इस बार भीषण गर्मी में भी लोकतंत्र के महापर्व में झुमकर वोट की बारिश होगी।

भदोही में मतदान सुचारू रूप से सम्पन्न कराने के लिए जिलानिर्वाचन अधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी यशवंत सिंह और प्रशासनिक अमला पूरी सिद्द्त से लगा है कि भदोही में इस बार क्लीन स्वीप हों। परदेशियों को भी घर आकर वोट करने का बुलाव जा रहा है। मतदाता पर्ची व वोटर गाइडलाइन का वितरण युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। भदोही में छठवें चरण में 25 मई को मतदान होगा।

भदोही में सीबीसी मतदाताओं को करेगा जागरूक : डॉ. लालजी

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के केंद्रीय संचार ब्यूरो क्षेत्रीय कार्यालय, वाराणसी लोकसभा क्षेत्र भदोही में 20 से 24 मई तक मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जायेगा। मतदाताओं की सहभागिता बढ़ाने के उद्देश्य से सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा निर्वाचन सहभागिता (स्वीप) कार्यक्रम के तहत केंद्रीय संचार ब्यूरो की ओर से समूह चर्चा, संवाद, गोष्ठी प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, खेल खुद प्रीतियोगिता, रंगोली, पेंटिंग एवं भाषण, नारा लेखन आदि प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी वाराणसी, डॉ. लालजी ने बताया की प्रमुख चौराहों, पार्को पंचायत भवनों के साथ पर गीत- संगीत के माध्यम से मतदान के लिए मतदाताओं को प्रेरित करेगें।

हिन्दुस्थान समाचार/प्रभुनाथ

/राजेश

   

सम्बंधित खबर