सोमवार से सभी जिलों में बारिश के आसार

मुर्शिदाबाद, 19 मई (हि.स.)। कई दिनों से बंगाल में तापमान बढ़ा हुआ है। इस बीच मौसम विभाग का अनुमान है कि इस साल मानसून तय समय से पहले देश में प्रवेश कर रहा है। साथ ही चक्रवात 'रेमल' का ख़तरा भी मंडरा रहा है।

अलीपुर मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को पांचवें चरण के मतदान के दिन दक्षिण बंगाल के सभी जिलों में बिजली गिरने के साथ बारिश की संभावना है। बारिश के साथ-साथ 30-50 किमी की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती हैं।

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि इस महीने के अंत में चक्रवात 'रेमल' प्रवेश कर सकता है। यह चक्रवात बंगाल की खाड़ी में बनेगा। अलीपुर मौसम विभाग के अनुसार 23 मई को दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव बनने की मध्यम संभावना है।

दरअसल, रेमल शब्द का अर्थ रेत है। अलीपुर मौसम विभाग के मुताबिक इस चक्रवात कि वजह से 22 मई को दक्षिण अंडमान सागर में निम्न दबाव बनने की संभावना है जो कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक बहुत गहरे दबाव के रूप में विकसित हो सकता है।

मौसम विभाग के पूर्वी क्षेत्रीय निदेशक सोमनाथ दत्ता ने कहा, '23 मई को दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव की संभावना है। धीरे-धीरे यह और भी मजबूत हो सकता है। लेकिन इसका पश्चिम बंगाल पर बहुत अधिक असर पड़ने की संभावना नहीं है।' पूर्वानुमान के मुताबिक कुछ जिलों में रविवार से ही बारिश शुरू हो जायेगी। कोलकाता, हुगली, हावड़ा, झाड़ग्राम, पुरुलिया को छोड़कर दक्षिण बंगाल के सभी जिलों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

हिन्दुस्थान समाचार/ गंगा

   

सम्बंधित खबर