सी-विजिल ऐप पर प्राप्त 27 शिकायतों का सौ मिनट के भीतर निपटारा : उपायुक्त

उपायुक्त कांगड़ा।उपायुक्त कांगड़ा।

धर्मशाला, 20 मई (हि.स.)। कांगड़ा जिला में निष्पक्ष तथा शांतिपूर्वक निर्वाचन के लिए निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित की जा रही है। सोमवार को एनआईसी के सभागर में निर्वाचन की तैयारियों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह बात जिला निर्वाचन अधिकारी हेमराज बैरवा ने कही। उन्होंने बताया कि सी-विजिट ऐप के तहत निर्वाचन से संबंधित कांगड़ा जिला में अब तक 27 शिकायतें प्राप्त हुई हैं जिनका निर्धारित समय के भीतर निपटारा सुनिश्चित किया गया है। उन्होंने बताया कि आदर्श आचार संहित के उल्लंघन को लेकर 54 शिकायतें प्राप्त हुई हैं जिसमें 52 शिकायतों का निपटारा किया गया है तथा दो शिकायतों को लेकर अभी तक कार्रवाई चल रही है।

उन्होंने कहा कि स्वतंत्र तथा निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने मोबाइल ऐप सी विजिल लांच किया है इस ऐप के जरिये आम जन आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की रिपोर्ट कर सकेगा तथा सौ मिनट के भीतर सी विजिल ऐप पर प्राप्त शिकायतों का निपटारा सुनिश्चित किया जाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि सी विजिल ऐप के लिए कैमरा, इंटरनेट कनेक्शन जीपीएस वाला स्मार्टफोन होना जरूरी है।

जिला निर्वाचन अधिकारी हेमराज बैरवा ने कहा कि प्रत्याशियों के चुनावी व्यय पर नजर रखने के लिए तैनात वीडियो निगरानी दल, स्टैटिक निगरानी दल व उड़न दस्तों में तैनात अधिकारियों व कर्मचारियों से आपस में समन्वय के साथ कार्य करने के भी निर्देश दिए गए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि पंजाब तथा जम्मू कश्मीर के साथ लगती सीमाओं पर भी सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई है, नियमित तौर पर बाहर से आने वाले वाहनों की चेकिंग भी की जा रही है ताकि किसी भी स्तर पर निर्वाचन को प्रभावित करने वाली गतिविधियों पर रोक लगाई जा सके। उन्होंने बताया कि रिश्वत लेने और देने वालों दोनों के खिलाफ तथा मतदाताओं को डराने और धमकाने में संलिप्त व्यक्तियों के विरुद्ध मामला दर्ज करने के लिए प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र वार उड़नदस्ता दलों का गठन किया गया है। उन्होंने समस्त नागरिकों से अनुरोध किया कि वह निर्वाचन के दौरान किसी भी प्रकार की रिश्वत लेने व देने से बचें। यदि कोई भी व्यक्ति रिश्वत देता है या रिश्वत देने जाने पर कोई जानकारी रखता है तथा मतदाताओं को डराने और धमकाने में संलिप्त व्यक्तियों के विरुद्ध मामलों के संबंध में सूचना शिकायत जिला कांगड़ा स्थित धर्मशाला में स्थापित जिला स्तरीय अनुवीक्षण प्रकोष्ठ में दे सकते हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/सतेंद्र/उज्जवल

   

सम्बंधित खबर