नैनीताल जनपद में खुलेंगे 2 अर्बन हेल्थ सेंटर: स्वाति भदौरिया

- एनएचएम निदेशक ने स्वास्थ्य इकाइयों का किया निरीक्षण

नैनीताल, 12 जून (हि.स.)। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) की निदेशक स्वाति भदौरिया ने बुधवार को नैनीताल जनपद में कई स्वास्थ्य इकाइयों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने चिकित्सालयों में मिलने वाली सुविधाओं व स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता का मूल्यांकन किया। उन्होंने बीडी पांडे जिला चिकित्सालय का निरीक्षण करते हुए बताया कि नैनीताल जनपद में 2 अर्बन हेल्थ सेंटर खोले जाने हैं। इसके लिये उन्होंने अधिकारियों को जल्द कार्यवाही करने के साथ ही चिकित्सालयों में खाली पड़े पदों को एनएचएम के तहत शीघ्र भरने के निर्देश भी दिये।

जिला चिकित्सालय के निरीक्षण के दौरान उन्होंने अल्ट्रासाउंड, इमरजेंसी, लैब, प्रसूति वार्ड, स्टोर व अन्य महत्वपूर्ण विभागों का निरीक्षण किया। उन्होंने गर्भवती महिलाओं में ‘हाई रिस्क प्रेगनेंसी’ का चिन्हीकरण कर उनका संस्थागत प्रसव करवाने के निर्देश दिये। उन्होंने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत चिकित्सालय में टाइप-4 के भवन, मेडिकल स्टोर, पार्किंग, क्रिटिकल केयर ब्लॉक, ओपीडी ब्लॉक के निर्माण हेतु स्थान का चुनाव करने के निर्देश भी दिये।

इसके अलावा गोविंद बल्लभ पंत चिकित्सालय परिसर मे टाइप-4 व टाइप-3 के भवन बनाने के लिये पत्रावली तैयार कर जिला स्वास्थ्य समिति के सम्मुख लाने के निर्देश मुख्य चिकित्सा अधिकारी को दिये गये। इसके अलावा भवाली सेनिटोरियम, बेस चिकित्सालय में स्वीकृत निर्माण कार्यो में तेजी व बीपीएचयू हेतु धारी, ओखलकांडा, रामगढ़, रामनगर में स्थान का चुनाव करने और चिकित्सालय में 4 भवनों के ध्वस्तीकरण के लिये निष्प्रयोज्य प्रमाण पत्र प्राथमिकता के आधार पर प्राप्त कर राज्य सरकार को उपलब्ध कराने को भी कहा। इसके अलावा उन्होंने आयुष्मान आरोग्य मंदिर खुर्पाताल का भी निरीक्षण किया। इ

हिन्दुस्थान समाचार/डॉ. नवीन जोशी/वीरेन्द्र

   

सम्बंधित खबर