कुमाऊं विश्वविद्यालय और आईसीएआर-वीपीकेएएस के सदस्य करेंगे संयुक्त अनुसंधान कार्य

नैनीताल, 20 मई (हि.स.)। कुमाऊं विश्वविद्यालय और आईसीएआर-वीपीकेएएस यानी विवेकानंद पर्वतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, अल्मोड़ा के बीच सोमवार को अनुसंधान, प्रशिक्षण और शैक्षणिक कार्यों में परस्पर साझेदारी एवं सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। कुविवि के कुलपति प्रो. दीवान रावत की उपस्थिति में कुलसचिव दिनेश चन्द्रा और आईसीएआर-वीपीकेएएस के निदेशक डॉ. लक्ष्मी कांत ने इस समझौते पर हस्ताक्षर किये।

इस समझौते के तहत आईसीएआर-वीपीकेएएस के वैज्ञानिक और कुमाऊं विश्वविद्यालय के कृषि संकाय के सदस्य संयुक्त रूप से अनुसंधान के कार्य करेंगे। साथ ही कुमाऊं विश्वविद्यालय की ओर से शोध कार्यों के लिए आईसीएआर-वीपीकेएएस के वैज्ञानिकों को मान्यता प्रदान की जाएगी। इससे आईसीएआर-वीपीकेएएस के वैज्ञानिकों और कुमाऊं विश्वविद्यालय के कृषि संकाय सदस्यों का परस्पर साझेदारी एवं सहयोग का आदान-प्रदान होगा और दोनों संस्थान औपचारिक शैक्षणिक पाठ्यक्रम, संगोष्ठियों, अल्पकालिक प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों आदि के आयोजन के माध्यम से कृषि की विभिन्न शाखाओं में उचित रूप से प्रशिक्षित जनशक्ति उत्पन्न करने के लिए मिलकर काम करेंगे।

इस अवसर पर कुमाऊं विश्वविद्यालय के कृषि संकाय के अध्यक्ष प्रो. जीतराम, परीक्षा नियंत्रक डॉ. महेंद्र राणा एवं आईसीएआर-वीपीकेएएस के फसल सुधार विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. एनके हेड व एलडी उपाध्याय आदि उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/डॉ. नवीन जोशी/सत्यवान/रामानुज

   

सम्बंधित खबर