सेवा भारती, अजमेर की आपदा प्रबंधन पर कार्यशाला बुधवार को मित्तल हॉस्पिटल में

अजमेर, 21 मई(हि.स)। सेवा भारती समिति, अजमेर विभाग के सदस्यों के लिए आपदा प्रबंधन के तहत बेसिक लाइफ सपोर्ट पर कार्यशाला मित्तल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर के तत्वावधान में बुधवार को हॉस्पिटल के ही सभागार में दोपहर 3 बजे से आयोजित होगी।

सेवा भारती समिति अजमेर महानगर मंत्री जितेन्द्र सिंह शेखावत ने बताया कि इस कार्यशाला में सेवा भारती के सदस्य, प्रकल्प प्रमुख शिक्षक, एवं कार्यकर्ता हिस्सा लेंगे। कार्यशाला के प्रतिभागियों को हृदयाघात से पीड़ित व्यक्ति को तात्कालिक सहायता के लिए कार्डियो पल्मोनरी रीससिटेशन,(सीपीआर) पद्धति का प्रशिक्षण दिया जाएगा। आग लगने की स्थिति में अग्निशामक यंत्र का इस्तेमाल सिखाया जाएगा, साथ ही सड़क दुर्घटना अथवा अन्य आपदा एवं प्राकृतिक हादसों में गंभीर घायलों को समुचित देखभाल के साथ उपचार के लिए हॉस्पिटल पहुंचाने से सम्बंधित सतर्कता के विषय में जानकारी दी जाएगी।

सेवा भारती चित्तौड़ प्रांत के आपदा प्रबंधन आयाम के प्रमुख मोहनलाल खण्डेलवाल ने बताया कि आयोज्य कार्यशाला बहुउद्देशीय एवं समाजोपयोगी होगी। उन्होंने बताया कि कार्यशाला में मित्तल हॉस्पिटल के पेन फिजीशियन डॉ रोहिताश शर्मा कार्डियो पल्मोनरी रीससिटेशन यानी सीपीआर पद्धति पर प्रतिभागियों को प्रशिक्षण देंगे। हॉस्पिटल की क्वालिटी अधिकारी कविता लालवानी एवं ऑफिसर फायर सेफ्टी दीपक भाटी अग्निशामक यंत्र के इस्तेमाल पर प्रतिभागियों को प्रशिक्षण देंगे। आईसीएन मारग्रेट डेनियल और आपात कालीन यूनिट नर्सिंग प्रभारी रामवीर सिंह दुर्घटना ट्रांसपोर्ट संबंधित प्रशिक्षण प्रदान करेंगे। सेवा भारती के अजमेर महानगर अध्यक्ष घनश्याम डाणी, उपाध्यक्ष चन्द्र शेखर शर्मा, सहित समस्त सेवा भारती सदस्य, प्रकल्प प्रमुख एवं शिक्षक, कार्यकर्ता उपस्थित रहेंगे। वर्कशाप में भाग लेने वालों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किए जाएंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/संतोष/संदीप

   

सम्बंधित खबर