उप्र के आर्थिक विकास में अहम भूमिका निभाएगा अमृतसर-कोलकाता इंडस्ट्रियल कॉरिडोर : नंदी

लखनऊ, 01 जुलाई (हि.स.)। उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता 'नंदी' ने सोमवार को कहा कि अमृतसर-कोलकाता इंडस्ट्रियल कॉरिडोर (एके आईसी) उत्तर प्रदेश के आर्थिक विकास में अहम भूमिका निभाएगा।

उन्होंने कहा कि यह कॉरिडोर केवल उत्तर प्रदेश में नहीं बल्कि पूरे उत्तर और पूर्वी भारत के लिए लाभकारी साबित होगा। उत्तर प्रदेश सरकार इस महत्वकांक्षी परियोजनाओं के लिए तेजी से भूमि अधिग्रहण कर रही है, जिससे राज्य में औद्योगिक विकास और रोजगार सृजन को बड़ा बढ़ावा मिलेगा।

श्री नंदी ने अमृतसर-कोलकाता इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के लिए राज्य सरकार के किए जा रहे प्रयासों की जानकारी देते हुए बताया कि यह कॉरिडोर सात राज्यों के 20 शहरों में फैला होगा। इसमें उत्तर प्रदेश के आगरा और प्रयागराज में दो महत्वपूर्ण नोड स्थापित किए जाएंगे। यह कॉरिडोर न केवल हमारे राज्य को, बल्कि पूरे उत्तर और पूर्वी भारत के आर्थिक परिदृश्य को बदल देगा।

मंत्री नंदी ने बताया कि कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश में राज्य सरकार इस परियोजना के लिए हर संभव सहायता प्रदान कर रही है। हमने अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे इस मेगा प्रोजेक्ट के लिए प्रर्याप्त भूमि की उपलब्धता सुनिश्चित करें और केंद्र सरकार के साथ निरंतर समन्वय बनाए रखें।

उन्होंने यह भी बताया कि राज्य सरकार ने निवेशकों का विश्वास बढ़ाने के लिए उद्योग संबंधी मुद्दों का समयबद्ध समाधान सुनिश्चित कर रही है। प्रदेश सरकार माल ढुलाई गलियारें, एक्सप्रेस-वे, हवाई अड्डे, राजमार्ग, जलमार्ग और लॉजिस्टिक्स हब जैसे विभिन्न इंफ्राक्ट्रक्चर परियोजनाओं को भी बढ़ावा दे रही है।

औद्योगिक विकास मंत्री ने हाल ही में बैंक ऑफ अमेरिका के प्रतिनिधिमंडल के दौरे का उल्लेख करते हुए बताया कि अमेरिकी निवेशक राज्य में निवेश के अवसरों की तलाश कर रही हैं। अमेरिकी प्रतिनिधि मंडल का यह दौरा उत्तर प्रदेश की बढ़ती वैश्विक पहचान का प्रमाण है। हमारी समृदृध सांस्कृति विरासत, अनुकूल व्यावासयिक माहौल और बेहतर कानून व्यवस्था ने उत्तर प्रदेश को भारत का सबसे पसंदीदा व्यापारिक गंतव्य बना दिया है।

मंत्री नंदी ने उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 में प्राप्त 40 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्तावों का उल्लेख करते हुए कहा कि यह राज्य के प्रति निवेशकों के विश्वास को दर्शाता है। हम इस गति को बनाए रखेंगे और उत्तर प्रदेश को देश के अग्रणी औद्योगिक हब बनाएंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/दीपक/राजेश

   

सम्बंधित खबर