पक्षियों के लिए पानी उपलब्ध कराने हेतु 'प्रभा' कार्यक्रम चलाया

जम्मू, 21 मई (हि.स.) । जीडीसी रामगढ़ ने पक्षियों के लिए पानी उपलब्ध कराने हेतु राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई 'प्रभा' द्वारा एक अभियान का आयोजन किया। गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज रामगढ़ ने पर्यावरण विज्ञान विभाग के सहयोग से कॉलेज परिसर में सभी जीवित प्राणियों के प्रति दया दिखाने के महत्व को उजागर करने के लिए पक्षियों के लिए पानी उपलब्ध कराने के लिए एक अभियान चलाया। यह कार्यक्रम कॉलेज की प्राचार्य प्रो. (डॉ.) गीतांजलि अंडोत्रा के मार्गदर्शन और नेतृत्व में आयोजित किया गया।

अपने संबोधन में उन्होंने ऐसी पहलों के महत्व पर जोर दिया जो हमारे स्थानीय पारिस्थितिकी तंत्र का समर्थन करेंगे। उन्होंने एनएसएस इकाई की पहल की सराहना की और प्रयासों की सराहना की। एनएसएस स्वयंसेवकों ने पक्षियों, तितलियों आदि की प्यास बुझाने के लिए पूरे कॉलेज परिसर में पानी से भरे मिट्टी के बर्तन रखकर अभियान की शुरुआत की। प्रोफेसर ब्रहम दत्त, कार्यक्रम अधिकारी, एनएसएस और पीटीआई अशोक कुमार ने पूरे अभियान की निगरानी की।

इस पहल का उद्देश्य गर्मी के महीनों के दौरान पक्षियों को आवश्यक जलयोजन प्रदान करना, जैव विविधता को बढ़ाना और छात्रों और शिक्षकों के बीच प्रकृति के साथ जुड़ाव को बढ़ावा देना है। इसके अलावा, एनएसएस स्वयंसेवक पक्षियों के लिए ताजे पानी की निरंतर आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए मिट्टी के बर्तनों को नियमित रूप से बनाए रखने और फिर से भरने का वादा करते हैं। इस अभियान में सभी संकाय सदस्यों और एनएसएस स्वयंसेवकों ने सक्रिय रूप से भाग लिया।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

   

सम्बंधित खबर