बारिश के बाद उमस ने बढ़ाई बेचैनी, चिपचिपाती गर्मी से बढ़ी परेशानी

- सूरज व बादल के बीच लुका-छिपी फिर एक घंटे तक बरसे मेघ

- बारिश के बाद तापमान में गिरावट, लेकिन उमस से राहत नहीं

देहरादून, 22 मई (हि.स.)। सुबह तेज धूप, दोपहर आसमान पर बादल और उमस वाली गर्मी ने आमजन को परेशान कर रखा है। यह सिलसिला पिछले कई दिन से चल रहा है। बुधवार की दोपहर सूरज और बादल के बीच लुका-छिपी का खेल शुरू हुआ और मोटी बूंदों के साथ लगभग एक घंटे तक मेघ बरसे। इस बारिश के बाद और उमस बढ़ गई है। हालांकि बारिश के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई है, लेकिन उमस से राहत नहीं मिल रही।

बुधवार को हुई बारिश से लोग उमस और चिपचिपाहट से परेशान दिखे। जलन व चुभन वाली गर्मी के साथ उमस ने लोगों की मुश्किल को और बढ़ा दिया है। रही सही कसर बुधवार की दोपहर हुई बारिश ने पूरी कर दी। उमस के कारण लोगों ने अजीब तरह की बेचैनी का अनुभव किया। चिपचिपाहट के आगे पंखा और कूलर की हवा भी फेल होती दिखी। मौसम की तल्खी को देखकर लोगों की बेचैनी बढ़ती जा रही है। लोग उम्मीद लगाए बैठे थे कि बारिश होगी तो काफी हद तक राहत मिलेगी, लेकिन बारिश होते ही चिपचिपाहट बढ़ गई।

जिले में अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, लेकिन आर्द्रता में अब इजाफा होने लगा है। इससे चिपचिपाती गर्मी होने से लोगों की परेशानी बढ़ गई है। लोगों का कहना है कि आर्द्रता जैसे-जैसे और बढ़ेगी कूलर का असर भी कम होता जाएगा।

मौसम वैज्ञानिक बोले- 25 मई के आसपास राहत की उम्मीद-

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डाॅ. बिक्रम सिंह ने बताया कि उत्तराखंड में आगामी दो से तीन दिन मौसम शुष्क रहेगा। इसके चलते तापमान में वृद्धि होगी। उत्तराखंड में उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर जनपद में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है, लेकिन प्रदेश के अन्य स्थानों पर मौसम शुष्क रहेगा। मौसम विभाग की मानें तो 24 और 25 मई के आसपास मौसम में परिवर्तन होगा।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/रामानुज

   

सम्बंधित खबर