लोकसभा के छठे चरण के चुनाव को लेकर भारत-नेपाल सीमा सील

बार्डर सील होने के बाद तैनात पुलिसकर्मी व सुरक्षा बल

पूर्वी चंपारण, 22 मई (हि.स.)। छठे चरण में 25 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर नेपाल सीमा को सील कर दिया गया है। छठे चरण में पूर्वी चंपारण,पश्चिम चंपारण व शिवहर में मतदान होना है। इन तीनो लोकसभा क्षेत्र नेपाल की सीमा से जुड़ी है। ऐसे में मतदान को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने को लेकर चुनाव आयोग के निर्देश पर भारत-नेपाल सीमा को 22 मई से 25 मई शाम 6 बजे तक 72 घंटे के लिए बॉर्डर को सील कर दिया गया है।

25 मई को मतदान के बाद शाम 6 बजे से बॉर्डर को खोल दिया जाएगा। इस दौरान स्वास्थ्य सेवाओं सहित अन्य इमरजेंसी सेवाएं चालू रहेंगी। बॉर्डर सील होने के बाद सभी प्रकार के वाहनों का आना व जाना बंद हो गया है। जिस कारण सीमा पर लोगो को पैदल आते व जाते देखा गया। भारत-नेपाल का मुख्य बॉर्डर मैत्री पुल,पंटोका, सिवान टोला, सहदेवा, महदेवा, मुशहरवा में सुरक्षाबलों को तैनात कर दिया गया है। चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने को लेकर एसएसबी के द्वारा बॉर्डर पर गहनता से जांच की जा रही है। वही बॉर्डर के सील होने से लोगों की परेशानिया भी देखने को मिली। जो लोग नेपाल से भारत व भारत से नेपाल आये थे उन्हें पैदल ही अपने देश लौटना पड़ रहा है।

हालांकि स्वास्थ्य सेवा व अन्य इमरजेंसी सेवाएं चालू रखा गया है। वही कस्टम डियूटी पर तैनात कस्टम के इंस्पेक्टर आलोक रंजन ने बताया कि चुनाव आयोग के निर्देश पर 72 घंटे पूर्व बॉर्डर को सील कर दिया गया है। हालांकि इमरजेंसी सेवाएं चालू रहेगी। वही पैदल आने वाले लोगों को पहचान पत्र दिखा कर ही प्रवेश करने दिया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/आनंद प्रकाश

/गोविन्द

   

सम्बंधित खबर