मानक के अनुरूप कार्य नहीं कर रही है चयनित एजेंसियां पर लगाया गया आर्थिक दण्ड

किशनगंज,23मई(हि.स.)। जिले के विभिन्न विद्यालयों में विभिन्न एजेंसियों को हाउस कीपिंग के तहत साफ सफाई, बेंच-डेस्क की आपूर्ति आदि का कार्य दिया जा रहा है, जिनमें कुछ एजेंसियों द्वारा मानक के अनुरूप कार्य नहीं किया जा रहा है। इसे लेकर मानक के अनुरूप कार्य नहीं कारवाने वाले एजेंसियों पर शिक्षा विभाग के द्वारा दो एजेसियों के विरुद्ध कुल 40 हजार रुपये आर्थिक दण्ड लगाया गया है।

हाउस कीपिंग योजना के तहत विद्यालयों में साफ सफाई के कार्य के लिए इन एजेंसियों का चयन किया गया था, जिसमें विभाग के द्वारा जब एजेंसियों के कार्यों की जांच की गई तब कार्य गुणवत्तापूर्ण नहीं पाया गया। इसके लिए इन पर आर्थिक दण्ड लगाया गया है। यह निर्देश डीईओ मोतिउर रहमान ने जारी किया है। सम्बंधित एजेंसियों को पत्र प्राप्ति के 24 घण्टे के अंदर कार्यालय में दण्ड की राशि चेक के माध्यम से जमा करनी होगी।

हाल के दिनों में विभागीय निर्देशानुसार वित्तिय वर्ष 2023-24 में विभिन्न योजनाओं के तहत कई एजेंसियों द्वारा जिले के विभिन्न विद्यालयों में साफ सफाई का कार्य किया गया था।किये गए कार्य के बाद एजेंसियों को कोषागार से राशि भी उपलब्ध करवाया गया था। इसके बाद गुणवत्ता की भी जांच करवायी गई थी, जिसमें गुणवत्ता की कमी पायी गई, जबकि पूर्व में ही एजेंसियों को स्पष्ठ निर्देश दिया गया था कि वे कार्य को गुणवत्तापूर्ण करेंगे।

हाल के दिनों में विभिन्न विद्यालयों में सामग्रियों में बेंच-डेस्क आदि की आपूर्ति की गई थी। उसमें भी कुल 17 एजेंसियों का कार्य मानक के अनुरूप नहीं था, जिसमें कुल 17 एजेंसियों के विरुद्ध भी आर्थिक दण्ड लगाया गया था।

डीईओ मोतिउर रहमान ने एजेंसियों को निर्देश देते हुए कहा है कि कार्य गुणवत्तापूर्ण होनी चाहिए। साथ ही जो भी मानक हैं उनका पालन करना होगा। डीईओ ने निर्देश देते हुए कहा कि इस प्रकार की लापरवाही किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जो भी एजेंसी है उन्हें मानकों का ख्याल रखना चाहिए।

हिन्दुस्थान समाचार/धर्मेन्द्र/चंदा

   

सम्बंधित खबर