भीषण गर्मी में भी वैशाख पूर्णिमा पर डाकोर में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब

नडियाद, 23 मई (हि.स.)। गुजरात में पिछले करीब 10 दिनों से जारी भीषण गर्मी और हीटवेव के बावजूद गुरुवार को वैशाख पूर्णिमा पर डाकोर में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा। 43 डिग्री सेल्सियस के तापमान को हरा श्रद्धालुओं ने आस्था को प्रकट करते हुए डाकोर के राजा रणछोड़ के दर्शन किए, पूजा अर्चना की। श्रद्धालुओं को किसी तरह की तकलीफ से बचाने के लिए प्रशासन ने भी इस मौके पर चाक-चौबंद व्यवस्था के साथ ही गर्मी से बचाने के हर संभव उपाय किए।

खेड़ा जिले के सुप्रसिद्ध तीर्थस्थान डाकोर में गुरुवार सुबह वैशाख पूर्णिमा का उत्सव मनाया गया। यहां स्थित राजा रणछोड़ राय के मंदिर में सुबह से ही श्रद्धालुओं का आना जारी था। मंदिर परिसर से लेकर आसपास के सभी रास्तों पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। लोगों को भीषण गर्मी से बचाने के लिए प्रशासन और मंदिर ट्रस्ट की ओर से व्यवस्था की गई थी। इसके तहत हरे नेट से छांव किया गया। श्रद्धालुओं की चिकित्सा के लिए स्वास्थ्य विभाग की 4 टीम भी मंदिर परिसर में तैनात की गई। इसके अलावा 108 आपातकालीन एम्बुलेंस की सेवा भी स्टैंडबाय थी। इसके अलावा मंदिर के बार पानी की पर्याप्त व्यवस्था के साथ 5 वाटर एटीएम मशीन के अलावा अन्य सेवाभावी संस्थाओं की ओर से शीतल जल और शरबत का प्रबंध किया गया।

इससे पूर्व सुबह हजारों की संख्या में श्रद्धालु जय रणछोड़ माखन चोर के गगनभेदी स्वर से वातावरण को गुंजायमान कराते रहे। सुबह 5.14 बजे मंगला आरती की गई। इसके बाद सुबह 8 बजे तक दर्शन जारी रहा। सुबह 8.30 बजे ठाकोरजी को बाल भोग, शृंगार भोग और ग्वाल भोग अर्पित किया गया। पिछले 5-6 दिन से समग्र खेड़ा जिले का तापमान 43-44 डिग्री है। ऐसे में पिछले कुछ दिनों से डाकोर की गलियां सुनसान हो गई थीं। श्रद्धालुओं की आवाजाही कम थी, लेकिन वैशाख पूर्णिमा आने के साथ मंदिर के आसपास के क्षेत्र श्रद्धालुओं की आवाजाही से गुलजार हो गए।

हिन्दुस्थान समाचार/बिनोद/पवन

   

सम्बंधित खबर