वाइब्रेंट गुजरात: 'स्टार्टअप्स: अनलॉकिंग द इनफिनिट पोटेंशियल' विषय पर 11 जनवरी को होगी सेमिनार

गांधीनगर, 04 जनवरी (हि.स.)। वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के दौरान गांधीनगर स्थित महात्मा मंदिर के हॉल नंबर-1 में 11 जनवरी को ‘स्टार्टअप्स: अनलॉकिंग द इनफिनिट पोटेंशियल’ विषय पर एक सेमिनार होगी। इस सेमिनार का उद्देश्य भारत में इनोवेशन और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने में स्टार्ट-अप्स की भूमिका का पता लगाना है।

गुजरात सरकार में एडिश्नल उद्योग आयुक्त कुलदीप आर्या ने गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि उद्घाटन सत्र की शुरुआत आई क्रिएट के सीईओ अविनाश पुणेकर करेंगे। उनके संबोधन के बाद गुजरात के स्टार्ट अप इकोसिस्टम पर एक प्रेज़ेंटेशन दी जाएगी। सेमिनार को उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी), वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के संयुक्त सचिव संजीव, डीपीआईआईटी के डायेक्टर सुमीत जारंगल, डीपीआईआईटी के वाइस प्रेसीडेंट और गूगल अमेरिका में इंजीनियरिंग फेलो जय याग्निक स्टार्ट अप इकोसिस्टम में इनोवेशन को बढ़ावा देने पर संबोधित करेंगे।

उन्होंने साझा किया कि इस सेमिनार का मुख्य आकर्षण ओपन डायलॉग है, जिसका शीर्षक ‘स्टार्टअप्स: द बिल्डिंग ब्लॉक्स ऑफ द न्यू इंडिया’ है, जहां स्टार्टअप इकोसिस्टम के विभिन्न पहलुओं का प्रतिनिधित्व करने वाले पैनलिस्ट चर्चा में शामिल होंगे। इस चर्चा के दौरान इस बात पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा कि अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी एक आत्मनिर्भर राष्ट्र के निर्माण में कैसे योगदान दे सकती हैं। चर्चा में शामिल पैनलिस्ट स्टार्टअप के लिए उन प्रमुख क्षेत्रों का पता लगाएंगे, जो आर्थिक विकास को मज़बूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

उन्होंने आगे बताया कि इस कार्यक्रम में कई राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय वक्ताओं के संबोधन भी होंगे। इनमें आई-डेक्स के एडिश्नल सेक्रेटरी (डिफेंस प्रोडक्शन) टी.नटराजन, नीति आयोग के तहत अटल इनोवेशन मिशन (एआईएम) के मिशन निदेशक एवं स्टार्टअप-20 एंगेजमेंट ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. चिंतन वैष्णव, आईक्रिएट में चीफ मेंटर एमेरिटस डॉ. मधुकुमार मेहता, एमसी किनसे में सीनियर पार्टनर आलोक क्षीरसागर, आईबीएम (ऑस्टिन, टैक्सस, यूएस) में सिक्योरिटी एक्सपर्ट लैब्स के सीटीओ कृष्णा येलेपेड्डी, टर्नटाइड टेक्नोलॉजीज (यूएस) के वाइस प्रेसीडेंट डॉ. पीयूष देसाई, इज़राइल में क्वॉन्टम इनोवेशंस लिमिटेड के प्रेसीडेंट डॉ. हैरी युक्ले और जेपीईजी संयोजक एवं रे शेपर एसए (स्विटज़रलैंड) के संस्थापक प्रोफेसर डॉ टूरादज इब्राहिमी के नाम शामिल हैं।

कुलदीप आर्या ने कहा कि यह सेमिनार उन्नत इनोवेशन इकोसिस्टम, आर्थिक विकास के लिए रणनीतिक रोडमैप, स्टार्टअप्स के सशक्तिकरण, संस्थागत स्तर की शिक्षा एवं वैश्विक सहयोग और नेटवर्किंग के अवसरों से जुड़ी चर्चाओं पर केंद्रित होगी और गुजरात को ‘विकसित भारत@2047’ के भविष्य की ओर ले जाने में अहम भूमिका निभाएगी।

हिन्दुस्थान समाचार/बिनोद/सुनीत

   

सम्बंधित खबर