रायपुर समेत प्रदेश के कुछ स्थानों पर बारिश की संभावना, नौतपा की शुरुआत

रायपुर, 25 मई (हि.स.)।नवतपा शुरू होते ही राजधानीवासी भारी गर्मी और उमस से परेशान हैं । तेज धूप से कूलर भी काम नहीं कर रहे । बीती रात तक उमस भसे लोग पातेषां रहे।मौसम विभाग ने शनिवार को रायपुर समेत प्रदेश के कुछ स्थानों पर बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग का कहना है कि इसके बाद भी अधिकतम तापमान में गिरावट नहीं आएगी।

27 मई यानी कि सोमवार से प्रदेश के अधिकतम तापमान में 1 से 3 डिग्री तक वृद्धि होने की संभावना है। जिसके कारण गर्मी और भी बढ़ेगी.।25 मई से नौतपा की शुरुआत भी हो गई है। मौसम वैज्ञानिक गायत्री वाणी कांचीभोटला ने बताया कि छत्तीसगढ़ में दक्षिण पश्चिम मानसून की एंट्री की सामान्य तिथि 13 जून है।उम्मीद है कि छत्तीसगढ़ में 13 जून तक मानसून पहुंच जाएगा।

उन्होंने बताया कि एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन उत्तर पूर्व मध्य प्रदेश और उसके आसपास के क्षेत्र में बना हुआ है ।जो की समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इस सिस्टम के प्रभाव से आने वाले 24 घंटे तक अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है। लेकिन सोमवार से प्रदेश के अधिकतम तापमान में एक से तीन डिग्री तक वृद्धि होने की संभावना है।मौसम विभाग के अनुसार एक द्रोणिका दक्षिण पश्चिम राजस्थान से छत्तीसगढ़ तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। एक चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण उत्तर पूर्व मध्यप्रदेश के ऊपर 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। शनिवार को आकाश आंशिक मेघमय रहने तथा गरज-चमक के साथ बौछारे पड़ने की संभावना है।अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रह सकती है।

शुक्रवार को प्रदेश में सबसे अधिक सर्वाधिक तापमान दुर्ग में 43.02 डिग्री दर्ज किया गया। रायपुर का अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री ,बिलासपुर का अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री अंबिकापुर का अधिकतम तापमान 35.1 डिग्री तथा जगदलपुर का अधिकतम तापमान 36.3 डिग्री दर्ज किया गया है ।

हिन्दुस्थान समाचार /केशव शर्मा

   

सम्बंधित खबर