लोकसभा चुनाव : नियुक्त रिजर्व दलों को दिया गया सामग्री वितरण व वापसी संबंधी प्रशिक्षण

धमतरी, 9 अप्रैल (हि.स.)। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नम्रता गांधी के निर्देश पर आज लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत जिले के लोकसभा क्षेत्र महासमुंद के विधानसभा कुरूद एवं धमतरी तथा कांकेर लोकसभा क्षेत्र के विधानसभा सिहावा के लिए सामग्री वितरण एवं वापसी कार्य हेतु तैनात रिजर्व दल के अधिकारी, कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण का अवलोकन करते हुए कलेक्टर सुश्री गांधी ने कहा कि निर्वाचन में प्रयुक्त होने वाली महत्वपूर्ण सामग्रियों के वितरण एवं वापसी का कार्य जिम्मेदारी का होता है। प्रशिक्षण में बताये जा रहे सभी अनुदेशों का आप लोग कड़ाई से पालन करें। उन्होंने कहा कि ईवीएम मशीनों सहित अन्य रिकार्डों को अपने समक्ष अच्छी तरह से जांच भी कर लें।

प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर्स द्वारा आदर्श थैला, निर्वाचन में प्रयुक्त होने वाली महत्वपूर्ण सामग्रियां, ईवीएम मशीन, पत्रक जांच, रिकार्ड किए गए मतों का लेखा तैयार करना, पीठासीन अधिकारी की डायरी, प्रेक्षक जांच प्रपत्र, पैकेट, संग्रहण टीम की भूमिका, कंप्यूटर आपरेटर की भूमिका इत्यादि के संबंध में बारीकी से जानकारी दी गई।

अधिकारी-कर्मचारियों ने ली मतदान की शपथ

सामग्री वितरण एवं वापसी संबंधी रिजर्व दलों के प्रशिक्षण में उपस्थित अधिकारी, कर्मचारियों द्वारा आगामी 26 अप्रैल को मतदान करने की शपथ भी ली गई। शपथ लेते हुए उन्होंने कहा कि हम भारत के नागरिक, लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/ रोशन सिन्हा

   

सम्बंधित खबर