सीतापुर पार्किंग में फैली गंदगी पर संचालक पर ठोका 50 हजार का जुर्माना

रुद्रप्रयाग, 25 मई (हि.स.)। केदारनाथ धाम यात्रा मार्ग पर स्वच्छता व्यवस्था को लेकर जिला प्रशासन प्रतिबद्ध है। यात्रा के लिहाज से सीतापुर पार्किंग एक महत्वपूर्ण स्थल है, जहां रोजाना सैकड़ों छोटे-बड़े वाहनों की आवाजाही रहती है। कुछ समय से पार्किंग के सीवरेज सिस्टम में समस्या के चलते लीकेज एवं जल भराव हो रहा था। पार्किंग संचालक की ओर से नियमित साफ-सफाई एवं मेंटेनेंस न किए जाने पर 50 हजार रुपये का जुर्माना ठोका गया।

जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार ने बताया कि केदारनाथ यात्रा के सफल संचालन और पैदल यात्रा मार्ग पर स्वच्छता व्यवस्था बनाये जाने को लेकर शनिवार को सीतापुर पार्किंग का स्थलीय निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान पार्किंग में अत्यधिक मात्रा में गंदगी, कचरा, पानी, सीवरेज पाया गया। इससे पूर्व भी सीतापुर पार्किंग के संचालक को स्वच्छता व्यवस्था दुरूस्त रखे जाने के निर्देश दिए गए थे।

इसके बावजूद प्रकरण पर कोई संज्ञान नहीं लिया गया और पार्किंग स्थल पर काफी गंदगी एवं सीवरेज का पानी के कारण जलभराव की स्थिति से वातावरण दूषित हो रहा था, जिसके दृष्टिगत पार्किंग संचालक पर सख्त कार्रवाई करते हुए 50 हजार का जुर्माना लगाते हुए सीतापुर पार्किंग के संचालक को निर्देशित किया गया कि पार्किंग स्थल की समुचित सफाई व्यवस्था के दृष्टिगत कार्मिकों की संख्या में वृद्धि की जाए। साथ ही संबंधित को चेतावनी देते हुए स्वच्छता के दृष्टिगत कोताही न बरतने के निर्देश दिए गए। उन्होंने बताया कि पार्किंग स्थल से जल भराव एवं कचरे को साफ करवा दिया गया है, ताकि यात्रियों को कोई समस्या न हो।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित

/रामानुज

   

सम्बंधित खबर