शोषितों, वंचितों के उत्थान और राष्ट्र निर्माण के लिए बाबा साहब का योगदान सदैव प्रेरणादायी रहेगा : राज्यपाल

राज्यपाल डॉ अम्बेडकर के चित्र पर पुष्क अर्पित कर नमन करते।

-समावेशी और समतावादी समाज के निर्माण के लिए आजीवन समर्पित रहे बाबा साहब : मुख्यमंत्री

-संविधान निर्माता डा. भीमराव आम्बेडकर की जयंती पर किया याद

देहरादून, 14 अप्रैल (हि.स.)। संविधान निर्माता और समाज सुधारक डॉ. भीमराव आंबेडकर की जयंती पर प्रदेश भर में कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। इस मौके पर राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने बाबा साहब को याद करते हुए प्रदेशवासियों को आम्बेडकर जयंती की शुभकामनाएं दी हैं। राज्यपाल ने कहा कि शोषितों और वंचितों के उत्थान और राष्ट्र निर्माण के लिए बाबासाहेब का योगदान सदैव प्रेरणादायी रहेगा।

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि) ने रविवार को राजभवन में भारत रत्न डॉ. भीमराव आम्बेडकर की जयंती के अवसर पर उनके चित्र पर श्रद्धा सुमन अर्पित किए और अपनी श्रद्धांजलि दी। राज्यपाल ने कहा कि बाबा साहब ने कमजोर एवं गरीब वर्ग के लिए आजीवन संघर्ष कर समावेशी और समतावादी समाज के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने कहा कि शोषितों और वंचितों के उत्थान और राष्ट्र निर्माण के लिए बाबासाहेब का योगदान सदैव प्रेरणादायी रहेगा।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भारतीय संविधान के निर्माता भारत रत्न' बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती पर नमन किया। समावेशी एवं समतावादी समाज के निर्माण के लिए आजीवन समर्पित रहे। सामाजिक असमानता के उन्मूलन के लिए दिया गया उनका योगदान अविस्मरणीय है। समाज सुधारक के रूप वे हमेशा याद किये जायेंगे।

रविवार सुबह देहरादून के घंटा घर स्थित डॉ भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उनके संघर्ष को याद कर उनके पद चिह्नों पर चलने का संकल्प लिया गया।

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष करन मेहरा के नेतृत्व में कांग्रेसियों ने श्रद्धा सुमन अर्पित किए। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष करन मेहरा ने कहा बाबा साहब ने अनुसूचित जातियों, जनजातियों और समाज के पिछड़े वर्गों के लिए अतुलनीय संघर्ष किया। उन्होंने सामाजिक भेदभाव को दूर करने और समानता का सिद्धांत लागू करने के लिए भारतीय संविधान का मार्ग चुना। उन्होंने कहा कि हमें डॉ. आम्बेडकर के आर्थिक और सामाजिक सुधार के विचारों को साकार करने के प्रयास करने होंगे।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता और दर्जाधारी ज्योति प्रसाद गैरोला ने बाबा साहब को याद करते हुए कहा कि समाज में फैली कुरीतियों को दूर कर करने के लिए जीवन भर संघर्ष किया। भाजपा सरकार ने आम्बेडकर ओर से संविधान में प्रदान किए गए अधिकारों और एससी-एसटी को मजबूत करने का काम किया है।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश/रामानुज

   

सम्बंधित खबर