सौ हेक्टेयर में फैले खजूर फॉर्म हाउस में भीषण आग के बाद जले खजूर के पेड़

जैसलमेर, 26 मई (हि.स.)। भोजका गांव स्थित खजूर फॉर्म हाउस में भीषण आग से खजूर के पेड़ जल गए। आग खजूर फॉर्म हाउस के ऊपर से गुजर रही बिजली की हाईटेंशन लाइन के तार स्पार्किंग होने पर लगी। रविवार दोपहर करीब 3 बजे लगी आग को बुझाने के लिए करीब 5 दमकल मौके पर है और आग बुझाने के प्रयास जारी है।

जैसलमेर के भोजका गांव में खजूर फॉर्म स्थित रिसोर्ट के मैनेजर आर्यमन ने बताया कि आग रविवार को दोपहर बाद करीब 3 बजे लगी। आगजनी के दौरान मजदूर खजूर फॉर्म से थोड़ा दूरी पर ही काम कर रहे थे। तभी फॉर्म के ऊपर से गुजर रही बिजली की हाईटेंशन लाइन स्पार्किंग के साथ टूटकर खजूर के पेड़ों पर गिरी। आग फैलने से आस-पास के कई खजूर के पेड़ों को अपनी चपेट में ले लिया।

नगरपरिषद के फायरमैन भेरु सिंह ने बताया कि करीब 3 बजे आग लगने कि जानकारी मिली। 2 नगरपरिषद, 1 सिविल डिफेंस व 2 दमकल पोकरण से आई है। सभी 5 दमकल आग को बूझाने के प्रयास कर रही है। फॉर्म पर काम कर रहे लोग मिट्टी, पानी डालकर आग को बुझाने में लग गए है। बिजली विभाग को फोन कर शटडाउन करवाया गया। आग बुझाने में दमकल कर्मी ड्राइवर सलीम खान, शोभा राम, फायरमैन हसन खान, सरवन कुमार अमित गोदारा, नरपत राम और गुलाब राम मौके पर है।

भोजका गांव में करीब 100 हेक्टेयर में फैले खजूर के फॉर्म हाउस में करीब 400 टन खजूर मिल रहा है। हजारों की संख्या में खजूर के पेड़ है और यहां से प्रदेश भर के किसान खजूर के पेड़ ले जाकर उगाते हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/चन्द्रशेखर/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर