आगामी मानसून में पौधारोपण एवं चारागाह विकास अभियान को सफल बनाने के निर्देश

जयपुर, 27 मई (हि.स.)। अतिरिक्त मुख्य सचिव अभय कुमार ने कहा कि आगामी मानसून में सभी विभाग आपसी समन्वय रखकर कार्ययोजना के अनुसार कार्य करते हुए सघन वृक्षारोपण एवं चारागाह विकास अभियान को सफल बनाएं।

अतिरिक्त मुख्य सचिव सोमवार को सचिवालय के समिति कक्ष द्वितीय में पौधारोपण के सम्बंध में आयोजित वीसी में गत बैठक के दौरान दिए गये निर्देशों कि समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने पौधारोपण की कार्ययोजना को अपडेट करने,अधिक से अधिक सामुदायिक सहभागिता सुनिश्चित करने,खनन क्षेत्रों में भी पौधारोपण करवाने,सीएसआर के अन्तर्गत विभिन्न उद्योग समूहों को भी पौधारोपण कार्यक्रम से जोडने,आवश्यकता के अनुसार पौधौ की उपल्ब्धता सुनिश्चित करने के लिए पौधशालाओं से समन्वय करने के निर्देश दिए।

शासन सचिव स्कूल शिक्षा कृष्ण कुणाल ने कहा कि मानसून के दौरान लगाए जाने वाले पौधो की सुरक्षा एवं समय-समय पर पानी देने कि व्यवस्था भी सुनिश्चित करें।

शासन सचिव पंचायती राज रवि जैन ने निर्देश दिए कि पौधों की उपल्ब्धता की जानकारी अन्य जिलों के साथ भी साझा करें जिससे दूसरे जिले भी अपनी आवश्यकता होने पर पौधे प्राप्त कर सकें।

वीडियो कॉन्फ्रेंस में शासन सचिव ग्रामीण विकास आशुतोष ए.टी पेडणेकर, वन विभाग, महात्मा गांधी नरेगा, जल ग्रहण विकास एवं भू-संरक्षण विभाग के अधिकारी तथा मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद, शिक्षा, राजीविका, कृषि, उद्यान सहित सम्बंधित विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहें।

हिन्दुस्थान समाचार/संदीप/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर