जलदाय मंत्री के निर्देश पर विभाग के सभी संभाग एवं जिला प्रभारी अधिकारी करेंगे निरीक्षण

जयपुर, 28 मई (हि.स.)। जलदाय मंत्री कन्हैया लाल चौधरी के निर्देशानुसार पेयजल संवर्धन कार्य के लिए नियुक्त किए गए सभी संभाग एवं जिला प्रभारी अधिकारी 28 मई से एक जून के मध्य अपने-अपने जिलों में निरीक्षण करेंगे। उन्हें कम से कम एक दिन का वहीं पर रात्रि विश्राम भी करना होगा।

जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के शासन सचिव डॉ समित शर्मा ने बताया कि अधिकारियों द्वारा अपने जिले में ग्रीष्मकाल में पेयजल की व्यवस्था सहित समर कंटीन्जेंसीज कार्यों का सुपरविजन करेंगे। इसके अलावा समस्या ग्रस्त क्षेत्रों में टैंकर ट्रांसपोर्टेशन का पारदर्शिता से संचालन किया जा रहा है, इसका भी आकलन करेंगे साथ ही कंट्रोल रूम में या अन्य माध्यमों से आने वाली शिकायतों का निस्तारण किस ढंग से किया जा रहा है, इसके बारे में भी रिपोर्ट देना सुनिश्चित करेंगे।

डॉ शर्मा ने बताया कि जल जीवन मिशन कार्यक्रम के तहत किए जा रहे कार्यों की जांच करेंगे। साथ ही यह सुनिश्चित करेंगे की फंक्शनल हाउसहोल्ड टैप कनेक्शन से घरों में पानी पहुंचे। उन्होंने बताया कि विभाग के सभी कार्यालय, हैड वर्क्स, पंपिंग स्टेशन,कनिष्ठ अभियंता चौकी आदि स्थानों पर वर्षा जल संचयन, संरचना एवं जल संरक्षण के कार्यों की कार्य योजना को अंतिम रूप दिया जाए जिससे कि 15 जून तक यह कार्य समस्त कार्यालय आदि में पूर्ण हो जाए। उल्लेखनीय है कि विभाग द्वारा ग्रीष्मकाल में पेयजल संवर्धन कार्य के लिए सभी संभाग एवं जिलों के लिए प्रभारी अधिकारी नियुक्ति किए गए है। ये अधिकारी आवंटित क्षेत्र का प्रत्येक माह दौरा करना सुनिश्चित करेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर