प्रभारी सचिव ने दिए पानी, बिजली और चिकित्सा समस्याओं के समाधान के निर्देश

शाहपुरा, 29 मई (हि.स.)। जिले के प्रभारी सचिव और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के निदेशक डॉ जितेंद्र कुमार सोनी ने बुधवार को जिला कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इस बैठक में जिले के विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा की गई और अधिकारियों को राज्य सरकार की भावनाओं के अनुरूप कार्य करने के निर्देश दिए गए।

प्रभारी सचिव ने कहा कि जहां भी पीने के पानी की समस्या है, वहां टैंकरों के माध्यम से पानी पहुंचाया जाए। अगले दो दिनों में ऐसे गांवों और मोहल्लों को चिन्हित किया जाए जहां पीने के पानी की भारी कमी है। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिशाशी अभियंता को निर्देश दिए गए कि जिले में पेयजल आपूर्ति की नियमितता बनाए रखें और यह सुनिश्चित करें कि पानी गांव के अंतिम छोर तक पहुंचे। साथ ही, जिन गांवों में पेयजल की समस्या है, वहां टैंकरों से पानी की आपूर्ति की जाए। इसके लिए एक विशेष विजिलेंस सिस्टम भी विकसित करने का निर्देश दिया गया ताकि टैंकरों की आपूर्ति पर नजर रखी जा सके।

डॉ सोनी ने जिले में बिजली की समस्या की समीक्षा करते हुए बिजली विभाग को निर्देश दिया कि पीक टाइम पर पाॅवर कट न करें और मेंटेनेंस का कार्य उचित समय पर करें। विद्युत आपूर्ति की बार-बार ट्रिपिंग पर विशेष ध्यान देने का निर्देश भी दिया गया। चिकित्सा सेवाओं की समीक्षा करते हुए उन्होंने अत्यधिक गर्मी और लू-तापघात के चलते चिकित्सा संस्थानों में पर्याप्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। सभी उपखंड अधिकारियों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और उप जिला अस्पतालों का निरीक्षण कर चिकित्सा व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के निर्देश दिए गए। वन विभाग के पौधारोपण अभियान की समीक्षा करते हुए, डॉ सोनी ने विभागों और नागरिकों को पौधारोपण के प्रति जागरूक करने और इस अभियान में शामिल करने के निर्देश दिए। सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को अपने कार्यक्षेत्र में पौधे लगाने और उनकी देखभाल करने का निर्देश भी दिए गए।

डॉ सोनी ने जिले में संपर्क पोर्टल की पेंडेंसी की समीक्षा करते हुए 90 दिन से ज्यादा लंबित शिकायतों पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। साथ ही, गुड गवर्नेंस के सभी बिंदुओं की पालना करते हुए आमजन को राहत प्रदान करने के निर्देश भी दिए गए। अवैध खनन और अवैध बजरी परिवहन के मामलों में सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए और वर्तमान में चल रही कार्यवाहियों को गति देने का आदेश दिए।

बैठक के दौरान जिला कलेक्टर राजेंद्र सिंह शेखावत ने प्रभारी सचिव को बताया कि गर्मी के मौसम में पेयजल, विद्युत, चिकित्सा और पशुपालन विभागों को आवश्यक निर्देश देकर अलर्ट कर दिया गया है। पेयजल आपूर्ति नियमित रूप से की जा रही है और जहां समस्याएं सामने आई हैं, उनका निस्तारण किया गया है। अंतिम छोर पर बसे परिवारों को पेयजल की समस्या आने पर टैंकरों से जलापूर्ति के निर्देश समस्त एसडीएम और बीडीओ को दिए गए हैं। वृक्षारोपण को लेकर लक्ष्य निर्धारित कर दिए गए हैं और वर्षा शुरू होने से पहले सभी तैयारियां सुनिश्चित की जा रही हैं।

समीक्षा बैठक में पुलिस अधीक्षक राजेश कावट, अतिरिक्त जिला कलेक्टर सुनील पूनिया सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी, एसडीएम और बीडीओ उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/मूलचंद/रोहित/संदीप

   

सम्बंधित खबर