जान बचाने में अहम भूमिका निभा सकती है सीपीआर ट्रेनिंग – पूरण झा

जायजा लेते नवगछिया एसपी

भागलपुर, 03 जून (हि.स.)। जीवन जागृति सोसायटी द्वारा बुधवार को नवगछिया स्थित सावित्री पब्लिक स्कूल में सीपीआर (कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन) ट्रेनिंग का आयोजन किया गया।

इस कार्यक्रम का उद्घाटन नवगछिया के एसपी पूरण कुमार झा, सावित्री पब्लिक स्कूल के निर्देशक रामकुमार साहू सचिव कृष्ण कुमार साहू, प्रशासक सुमित कुमार, बाल भारती के प्राचार्य नवनीत सिंह, क्लीन एंड ग्रीन नवगछिया फाउंडेशन के अध्यक्ष चंद्र गुप्ता, वीरेंद्र सिंह भाजपा नेता कुणाल गुप्ता के द्वारा संयुक्त रूप से किया गया।

इस मौके पर एसपी पूरण कुमार झा ने अपने उद्घाटन भाषण में कहा कि सीपीआर की ट्रेनिंग हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है। यह न केवल दुर्घटना के समय तुरंत सहायता प्रदान करने में मददगार होती है, बल्कि यह किसी की जान बचाने में भी अहम भूमिका निभा सकती है। उन्होंने जीवन जागृति सोसायटी के इस प्रयास की सराहना की और अन्य संस्थाओं को भी इस तरह की पहल करने के लिए प्रेरित किया। ट्रेनिंग सत्र में डॉ अजय कुमार सिंह ने सीपीआर तकनीकों के बारे में विस्तार से जानकारी दी और व्यावहारिक प्रदर्शन भी किया। स्कूली छात्र छात्राओं को हाथों-हाथ सीपीआर करने का अभ्यास कराया गया ताकि वे इस तकनीक को सही तरीके से समझ सकें और आत्मविश्वास से लागू कर सकें।

इस अवसर पर जीवन जागृति सोसायटी के अध्यक्ष डॉ अजय कुमार सिंह ने कहा कि हमारी सोसायटी का उद्देश्य समाज में जागरूकता फैलाना और लोगों को जीवन रक्षक तकनीकों से परिचित कराना है। इस ट्रेनिंग का मुख्य लक्ष्य छात्रों और आम जनता को आपातकालीन स्थितियों में त्वरित और प्रभावी सहायता प्रदान करने के लिए तैयार करना है। इस ट्रेनिंग के माध्यम से, जीवन जागृति सोसायटी ने एक बार फिर से साबित कर दिया है कि वे समाज के प्रति अपने उत्तरदायित्व को बखूबी निभा रहे हैं। यह पहल नवगछिया क्षेत्र में जीवन रक्षक तकनीकों के प्रसार में मील का पत्थर साबित होगी। कार्यक्रम में सावित्री पब्लिक स्कूल के निर्देशक रामकुमार साहू, सचिव कृष्ण कुमार साहू, प्रशासक सुमित कुमार, जीवन जागृति समिति के अध्यक्ष डॉ अजय कुमार सिंह के अलावा विद्यालय के सभी शिक्षक एवं शिक्षिकाएं उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/बिजय/गोविन्द

   

सम्बंधित खबर