सत्ताइस लाख छात्र-छात्राओं का पांचवीं और आठवीं क्लास बोर्ड का रिजल्ट गुरुवार को

जयपुर, 29 मई (हि.स.)। राजस्थान के सरकारी और प्राइवेट स्कूल से जुड़े करीब 27 लाख छात्र-छात्राओं का पांचवीं और आठवीं क्लास का रिजल्ट गुरुवार को दोपहर तक आएगा। इस रिजल्ट के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई है। गुरुवार को पांचवीं व आठवीं का रिजल्ट सामने आएगा। इसके साथ ही सत्र 2023-24 के रिजल्ट्स भी पूरे हो जाएंगे।

जानकारी के अनुसार आमतौर पर शिक्षा मंत्री ही रिजल्ट तय करते हैं लेकिन लोकसभा चुनाव-2024 की आचार संहिता के चलते ये रिजल्ट शिक्षा मंत्री मदन दिलावर आउट नहीं कर सकेेंगे। पांचवीं और आठवीं का रिजल्ट तैयार होने के बाद निदेशक का इंतजार किया गया, लेकिन शिक्षा मंत्री का नहीं। अगर रिजल्ट चार जून तक रोका जाता तो इसे मंत्री आउट कर सकते थे। अब ये अवसर निदेशक या उच्च स्तर के अधिकारी को मिलेगा।

आठवीं बोर्ड में इस बार राज्य के 12 लाख पचास हजार स्टूडेंट्स ने एग्जाम दिया था, वहीं पांचवीं बोर्ड में 14 लाख 37 हजार स्टूडेंट्स परीक्षा में बैठे थे। दोनों का रिजल्ट तैयार करने के लिए टीचर्स को तुरंत लगा दिया गया था। जिलों में मुल्यांकन केंद्र बनाए गए थे। रिजल्ट तैयार होने के बाद नेशनल इंफोरमेशन सेंटर ने रिजल्ट को अंतिम रूप दिया।

पांचवीं में कोई फेल नहीं, आठवीं में होगा

पांचवीं क्लास में इस बार भी कोई स्टूडेंट फेल नहीं होगा। शिक्षा का अधिकार कानून के तहत किसी भी स्टूडेंट को फेल नहीं किया जाएगा। जो स्टूडेंट एग्जाम में उपस्थित नहीं था, उसे एक अवसर दिया जाएगा, फिर प्रमोट कर दिया जाएगा। वहीं आठवीं क्लास में स्टूडेंट्स को फेल किया जाएगा। तय मार्किंग से कम मार्क्स लाने वाले स्टूडेंट्स को फिर से आठवीं में बैठना पड़ सकता है। हालांकि इन स्टूडेंट्स को भी सप्लीमेंटरी का एक अवसर दिया जा सकेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/राजीव/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर