राजकोट अग्निकांडः 24 मृतकों के परिजनों को 93 लाख की आर्थिक मदद

-तकनीकी कारणों से 3 परिवारों को नहीं दी गई सहायता राशि

राजकोट, 30 मई (हि.स.)। राजकोट गेम जोन अग्निकांड के 24 मृतकों के परिजनों को सरकार की ओर से 93 लाख रुपये की सहायता राशि दी गई। तीन मृतकों के परिजनों को तकनीकी कारणों से सहायता राशि नहीं दी गई। गुरुवार को राजकोट के प्रभारी मंत्री राघवजी पटेल ने कलक्टर कार्यालय में अधिकारियों के साथ मीटिंग के बाद यह जानकारी दी।

राघवजी पटेल ने गुरुवार को कहा कि राज्य सरकार ने टीआरपी गेम जोन अग्निकांड को काफी गंभीरता से लिया है। घटना के बाद गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी को रातोंरात राजकोट भेजा गया। वे रात 3 बजे तक जगे और परिस्थिति की समीक्षा के बाद उन्होंने अधिकारियों को जरूरी सूचनाएं दी। इसके बाद सुबह मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल भी राजकोट पहुंच कर घटनास्थल गए। यहां उन्होंने हालात की समीक्षा के बाद अधिकारियों को आदेश दिए। प्रभारी मंत्री ने बताया कि 24 मृतकों के परिजनों को सरकार की ओर से 93 लाख रुपये की सहायता राशि दी जा चुकी है। तीन मृतकों के परिजनों को तकनीकी कारणों से सहायता राशि नहीं दी गई है। डीएनए टेस्ट के बाद 27 शवों को उनके परिजनों को सौंपा जा चुका है। राघवजी ने कहा कि सरकार की ओर से एसआईटी के अधिकारी घटना की जांच में जुटे हैं, दोषियों पर सख्त कार्रवाई होगी। सरकार ने पहले ही सख्त कार्रवाई करते हुए अधिकारियों को निलंबित किया है। कलक्टर कार्यालय की मीटिंग में कलक्टर प्रभव जोशी, महानगर पालिका आयुक्त डी पी देसाई, पुलिस आयुक्त ब्रजेश कुमार झा, सिविल सर्जन आर एस त्रिवेदी समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

एसआईटी ने शुरू की पूछताछ

राज्य सरकार ने घटना की जांच के लिए सुभाष त्रिवेदी की अध्यक्षता में स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (एसआईटी) की रचना की है। टीम ने गुरुवार से एक आईएएस और 3 आईपीएस अधिकारियों से पूछताछ शुरू की है। राजकोट के चीफ फायर ऑफिसर आईवी खेर को भी पूछताछ के लिए बुलाया गया है। कुल 8 अधिकारियों से पूछताछ की जाएगी। इन सभी अधिकारियों को एक दिन पहले सूचना भेजकर गांधीनगर पुलिस भवन में हाजिर होने को कहा गया था। इन सभी अधिकारियों से पूछताछ में दो दिनों का समय लगेगा। घटना में अभी तक 6 आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया गया है। जिनमें युवराज सिंह सोलंकी, राहुल राठौड़, नितिन जैन, धवल ठक्कर, महेश राठौड़, किरीट सिंह जाडेजा के नाम शामिल हैं। एक मुख्य आरोपित प्रकाश हीरण जैन की अग्निकांड में ही मौत हो चुकी है। वहीं, एक आरोपित अशोक सिंह जाडेजा फरार है।

हिन्दुस्थान समाचार/बिनोद/संजीव

   

सम्बंधित खबर