वाइब्रेंट गुजरात समिट: 12 जनवरी को गांधीनगर में सर्कुलर इकोनॉमी सेमिनार

-मुख्यमंत्री, केंद्र सरकार के राज्यमंत्री और नॉर्वे की राजदूत स्टेनर होंगी शामिल

गांधीनगर, 3 जनवरी (हि.स.)। शहरी विकास एवं शहरी आवास विभाग के प्रधान सचिव अश्विनी कुमार ने बताया कि वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के दौरान 12 जनवरी को गांधीनगर के महात्मा मंदिर में सेमिनार हॉल 2 में सर्कुलर इकोनॉमी के माध्यम से अवसर: अपशिष्ट जल का पुनर्चक्रण और अपशिष्ट से ऊर्जा विषय पर सेमिनार का आयोजन होगा।

बुधवार को गांधीनगर में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान उन्होंने बताया कि सेमिनार में दो पैनल चर्चाएं आयोजित की जाएंगी। 'एलिवेटिंग सर्कुलर सॉल्यूशंस: जागरूकता, नवाचार और फंडिंग के माध्यम से अपशिष्ट जल के पुन: उपयोग को बढ़ाना' विषयक पैनल चर्चा वर्ल्ड बैंक और सीईपीटी विश्वविद्यालय जैसे अग्रणी संस्थानों का प्रतिनिधित्व करने वाले विशेषज्ञों के टेक्निकल प्रेज़ेंटेशन के साथ शुरू होगी। इसका संचालन देबाशीष बिस्वास (पार्टनर, डेलॉइट) करेंगे।

दूसरी पैनल चर्चा 'सर्कुलर इकोनॉमी को सशक्त बनाना: नीतिगत हस्तक्षेपों और नवोन्मेषी समाधानों के माध्यम से अपशिष्ट को ऊर्जा में बदलना', विषय पर होगी। एनआईयूए और गुजरात सरकार के विशेषज्ञों की 5-5 मिनट के दो टेक्निकल प्रेज़ेंटेशन के साथ इस पैनल चर्चा की शुरुआत होगी। यह पैनल चर्चा नीतिगत हस्तक्षेप और नवीन समाधान के माध्यम से कचरे को ऊर्जा में बदलने पर ध्यान केंद्रित करेगा और इसका संचालन टीईआरआई के निदेशक और वरिष्ठ फेलो डॉ. सुनील पांडेय करेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/ बिनोद/संजीव

   

सम्बंधित खबर