'पत्रकारिता की दिशा और दशा' विषयक संगोष्ठी : पत्रकारों के लिए निशुल्क चिकित्सा स्वास्थ्य एवं जांच शिविर आयोजन

बीकानेर, 30 मई (हि.स.)। हिन्दी पत्रकारिता दिवस पर गुरुवार को पत्रकारिता की दिशा और दशा विषयक संगोष्ठी आयोजित होने के साथ-साथ एडिटर एसोसिएशन ऑफ न्यूज पोर्टल्स तथा एसडीएम जिला राजकीय चिकित्सालय के संयुक्त तत्वावधान में गुरुवार को प्रिंट, इलैक्ट्राॅनिक तथा न्यूज पोर्टल्स के पत्रकारों और उनके परिवार के सदस्यों के लिए निःशुल्क चिकित्सा परामर्श एवं जाँच शिविर का आयोजन हुआ। सुबह 8 से 10 बजे तक चले इस शिविर में पत्रकारों ने जबरदस्त उत्साह दिखाया। वहीं अस्पताल प्रबंधन एवं स्टाफ ने भी पूरे जोश के साथ सहयोग किया। शिविर में पत्रकारों और परिवार के सदस्यों ने विभिन्न स्वास्थ्य जांच करवाई। इतना ही नहीं अस्पताल प्रबंधन ने दोपहर एक बजे बाद सभी की जांच रिपोर्ट भी समय पर उपलब्ध करवा दी। रिपोर्ट प्राप्त करने के बाद पत्रकारों ने पीएमओ डॉ सुनील हर्ष से चर्चा की। तब डॉ हर्ष ने रिपोर्ट के अनुसार जरूरी प्रिस्क्रिप्शन भी लिखा। इससे पहले डॉक्टर हर्ष ने पत्रकारों को स्वास्थ्य संबंधी सावधानी बरतने के लिए जरूरी जानकारी दी। खासकर शुगर और बीपी पेशेंट को अवेयर रहने की महत्वपूर्ण सलाह दी।

संगठन अध्यक्ष आनंद आचार्य, सचिव विनय थानवी ने सभी का आभार जताया। वरिष्ठ पत्रकार व बीकानेर लाईव के मुख्य संपादक शिवकुमार सोनी ने डॉक्टर टीम का धन्यवाद आभार जताया। शिविर के बाद नई पीढ़ी को हिन्दी पत्रकारिता से जागरूक करने के उद्देश्य से विंग्स इन्टरनेशनल स्कूल मे संचालित ग्रीष्म कालीन शिविर के प्रतिभागियों के बीच हिन्दी पत्रकारिता के महत्त्व को लेकर सम्बोधन व प्रश्नोत्तरी का आयोजन हुआ।

बीकानेर प्रेस क्लब के द्वारा आयोजित कार्यक्रम में जनसंपर्क विभाग के सहायक निदेशक हरिशंकर आचार्य ने कहा कि युवा पत्रकारों के लिए पत्रकारिता के मूल्यों को बनाए रखना आज सबसे बड़ी चुनौती है। इसके मद्देनजर युवा पत्रकारों के लिए पत्रकारिता मूल्यों पर आधारित प्रशिक्षण और कार्यशालाएं आयोजित की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत ने पत्रकारिता के कई उतार चढ़ाव देखे, लेकिन आज भी लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में प्रेस को महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त है।

प्रेस क्लब अध्यक्ष भवानी जोशी ने कहा कि तीस मई 1826 को उदंत मार्तंड के प्रकाशन से हिंदी पत्रकारिता का सफर शुरू हुआ। देश की आजादी में पत्रकारिता ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। मिशनरी पत्रकारिता के उन आदर्शों का अनुसरण करना आज की मुख्य आवश्यकता है।

हिन्दुस्थान समाचार/राजीव/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर