डेंगू से बचाव के लिए अपनाएं एहतियाती उपाय, जागरुकता के लिए घर-घर दस्तक देंगी आशा कार्यकत्री

देहरादून, 01 जुलाई (हि.स.)। डेंगू नियंत्रण एवं रोकथाम अभियान के अंतर्गत सोमवार से नगर निगम क्षेत्रों में आशा कार्यकत्रियों ने घर-घर जाकर डेंगू लार्वा उन्मूलन अभियान, जागरुकता अभियान और सर्वेक्षण शुरू कर दिया है। अभियान के तहत पूरे मानसून सीजन आशा कार्यकत्री घर-घर दस्तक देकर लोगों को जागरूक करेंगी तथा विभिन्न क्षेत्रों में लार्वा साइट को नष्ट करते हुए दैनिक रिपोर्ट जनपद स्तर पर प्रेषित करेंगी।

इसके उपरांत नगर निगम के साथ समन्वय स्थापित कर लार्वा साइट को नष्ट करने का कार्य किया जाएगा। सोमवार को जनपद के शहरी क्षेत्र के धर्मपुर, रेस कोर्स, बंजारावाला, जीएमएस रोड, माजरा, मोथरोवाला, राजेन्द्रनगर, अजबपुर, क्लीमेंट टाउन, चुक्खुवाला, बड़ोवाला, राजपुर रोड़, केदारपुरम, डालनवाला, विकासनगर, लक्खीबाग, भगत सिंह कॉलोनी, इंदरा कॉलोनी, सरस्वती विहार, सिंघल मंडी, निरंजनपुर, बालावाला सहित रायपुर, सहसपुर तथा विकासनगर ब्लॉक के शहरी आबादी क्षे़त्रों में सघन जागरुकता एवं लार्वा उन्मूलन अभियान चलाया गया। अभियान के तहत आशा कार्यकत्रियों ने घर-घर जाकर डेंगू से बचाव के एहतियाती उपायों की जानकारी दी और कई स्थानों पर लार्वा साइट को नष्ट भी किया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संजय जैन ने बताया कि एक जुलाई से शहरी क्षेत्र में एहतियाती गतिविधियों का संचालन किया जा रहा है। डेंगू सर्वेक्षण के माध्यम से बृहद लार्वा साइट संवेदनशील क्षेत्रों को चिह्नित कर रिपोर्टिंग की जा रही है। आम जनमानस से स्वास्थ्य विभाग ने अपील की है कि डेंगू से बचाव के लिए एहतियाती उपायों को जरूर अपनाएं, जिससे डेंगू के संभावित फैलाव को पूर्व में ही नियंत्रित किया जा सके।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/चंद्र प्रकाश

   

सम्बंधित खबर