लोस चुनाव: गोरखपुर एवं बासगांव के मतदान केन्द्रों के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना

गोरखपुर, 31 मई (हि.स.)। लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में गोरखपुर एवं बासगांव लोकसभा सीटों पर मतदान कराने के लिए पोलिंग पार्टियां शुक्रवार को गोरखपुर विश्वविद्यालय परिसर से मतदान केन्द्रों के लिए रवाना हुईं। सातवें चरण में यूपी के 13 लोकसभा सीटों पर 01 जून को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी कृष्णा करुणेश ने बताया कि मतदान को लेकर सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। कुछ बूथों से शिकायतें आईं थी उन्हें भी दूर करा दिया गया है। उन्होंने बताया कि पोलिंग पार्टियां मतदान के ईवीएम लेकर फिर गोरखपुर यूनिवर्सिटी आएंगी। जहां इन्हें स्ट्रांग रूम में रखा जाएगा।

सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि पोलिंग पार्टियां शुक्रवार को दोपहर से ही विश्वविद्यालय परिसर से दूरी के हिसाब से रवाना होने लगीं। जो सबसे दूर होगा वहां की पोलिंग पार्टी सबसे पहले रवाना हुईं। जो बूथ सबसे नजदीक होगा वहां की पार्टियां देर शाम को रवाना होंगी।

उन्होंने बताया कि गोरखपुर और बासगांव लोकसभा सीट पर इस बार कुल 36 लाख, 67 हजार, 756 वोटर मतदान करेंगे। इनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 19,72,307 और महिला मतदाताओं की संख्या 16,95,198 है जबकि 251 मतदाता थर्ड जेंडर के हैं। निर्वाचन कार्यालय के डाटा के अनुसार जिले में सबसे अधिक 4.77 लाख मतदाता शहरी क्षेत्र में और सबसे कम 3.58 लाख मतदाता चौरीचौरा विधानसभा क्षेत्र में हैं।

इस बार पहले ही हो जायेगा भुगतान

इस बार मतदान कर्मियों को ड्यूटी स्थल पर पहुंचने से पहले ही भुगतान कर दिया जाएगा। दरअसल हर बार बाद में भुगतान की प्रक्रिया में असुविधा हो जाती है। इसी से बचने के लिए नई व्यवस्था की गई है।

हिन्दुस्थान समाचार/प्रिंस पांडेय/राजेश

   

सम्बंधित खबर