नारनौलः मतगणना के दौरान ईसीआई की वेबसाइट पर दिखेगा परिणामः मोनिका गुप्ता

नारनौल, 1 जून (हि.स.)। भारत निर्वाचन आयोग के उप चुनाव आयुक्त ह्रदेश कुमार व हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने शनिवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए राज्य के सभी जिला निर्वाचन अधिकारी तथा रिटर्निंग अधिकारियों के साथ मतगणना के संबंध में समीक्षा बैठक की। भिवानी-महेंद्रगढ़ संसदीय क्षेत्र की रिटर्निंग ऑफिसर एवं उपायुक्त मोनिका गुप्ता ने 4 जून को होने वाली मतगणना के संबंध में की गई तैयारियों की जानकारी दी।

इसके बाद डीसी मोनिका गुप्ता ने अधिकारियों की बैठक में चुनाव आयोग के निर्देशानुसार कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि हर राउंड की गिनती के बाद आंकड़े ईसीआई के एनकोर पोर्टल पर अपलोड किए जाएंगे। इस कार्य को पूरी सावधानी के साथ करें। इस कार्य को एआरओ की तकनीकी टीमें करेंगी। इसके बाद चुनाव आयोग की वेबसाइट पर परिणाम दिखाई देंगे। उन्होंने सभी एआरओ को निर्देश दिए कि अपने मतगणना अधिकारियों को अच्छी तरह से प्रशिक्षण दें ताकि मतगणना के दौरान किसी प्रकार की परेशानी ना हो।

उपायुक्त ने बताया कि ईटीपीबीएस व पोस्टल बैलेट की गणना भी चार जून को सुबह 8 बजे शुरू होगी। यह कार्य ओलंपिक क्लब हाल में होगा। जिला प्रशासन द्वारा सभी प्रकार की तैयारियां की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि भिवानी-महेंद्रगढ़ संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के सभी 9 विधानसभा क्षेत्रों के ईटीपीबीएस व पोस्टल बैलेट की गणना ओलंपिक क्लब हाल नारनौल में होगी। इस कार्य के लिए कुल 90 टेबल लगाए जाएंगे। इनमें 60 टेबल ईटीपीबीएस की स्कैनिंग के लिए तथा 30 टेबल पोस्टल बैलेट की गणना के लिए लगेंगे। साथ ही ईटीपीबीएस की प्रत्येक टेबल पर एक उच्च गुणवत्ता का स्कैनर लगाया जाएगा। हर दस स्कैनर पर एक सहायक रिटर्निंग अधिकारी (एआरओ) स्कैनिंग लगाए जाएंगे। मतपत्रों की गिनती के लिए प्रत्येक टेबल पर एक सहायक रिटर्निंग ऑफिसर, एक गणना पर्यवेक्षक, दो गणना सहायक और एक माइक्रो पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है।

हिन्दुस्थान समाचार/श्याम/संजीव

   

सम्बंधित खबर